कांग्रेस की बड़ी जीत, भाजपा को मिलीं महज़ 2 सीटें

September 24, 2018 by No Comments

चंडीगढ़: पंजाब एक ऐसा राज्य है जहाँ काँग्रेस 2014 में भी बहुत कमज़ोर नहीं थी और अब तो लगातार ही यहाँ काँग्रेस मज़बूत हो रही है। काँग्रेस ने एक बार फिर पंजाब में अपने विरोधियों को हरा कर परचम लहराया है। पंजाब के लोकल चुनाव में पार्टी को मिली जीत ने कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया है और आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए नींव तैयार करनी शुरू कर दी है।

File Photo


ज़िला परिषद और पंचायत समिति चुनावों के नतीजे रविवार के रोज़ घोषित कर दिए गए। नतीजों के मुताबिक़ सत्ताधारी कांग्रेस को भारी जीत हासिल हुई है। प्रदेश निर्वाचन आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस ने ज़िला परिषद की 353 सीटों में से 331 सीटों पर जीत हासिल की जबकि शिरोमणि अकाली दल को 18 सीटें मिली हैं। भाजपा की यहाँ बुरी स्थिति हुई है और उसे महज़ 2 सीटों पर कामयाबी मिली है। इससे भी बुरी स्थिति आम आदमी पार्टी की हुई है जो अपना खाता खोलने में भी नाकाम रही।


आयोग ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 150 पंचायत समितियों के 2,899 जोनों में से कांग्रेस के 2,351 उम्मीदवार जीते, शिरोमणी अकाली दल के 353 उम्मीदवार विजयी रहे जबकि बीजेपी को 63 और आप को 20 सीटों पर जीत हासिल हुई। सीपीआई को एक, SAD (अमृतसर) को दो, सीपीएम को दो सीटों पर जीत मिली जबकि 107 सीटों पर अन्य विजयी रहे।


पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनावों में कांग्रेस की जीत की सराहना करते हुए कहा, “ये दिखाता है कि लोगों ने कांग्रेस में भरोसा व्यक्त किया है और अपना पूरा समर्थन दिया है।” दूसरी ओर शिरोमणि अकाली दल और भाजपा इस हार से निराश हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *