रियाद: रॉयल पैलेस के बाहर प्रोटेस्ट कर रहे 11 राजकुमारों को किया गया गिरफ्तार, पढ़े पूरा मामला..

January 7, 2018 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब के एक रॉयल पैलेस में विरोध प्रदर्शन कर रहे 11 राजकुमारों को गिरफ्तार कर लिया गया है।दरअसल सऊदी अरब में अर्थव्यवस्था में गिरावट आ रही है।
जिसके चलते हाल ही में सऊदी सरकार ने वस्तुओं की खरीद-बिक्री पर वैट लागू किया, सब्सिडी कम की गई। इसके साथ देश की आर्थिक समस्याओं को हल करने के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस ने आय के वैकल्पिक तरीके तलाश किये हैं और इस सन्दर्भ में कई बड़े फैसले भी लिए हैं।

जिसके चलते शाही परिवार से जुड़े लोगों को मिलने वाली मासिक रकम भी कम कर दी गई है। जिसके विरोध में शाही परिवार के11 राजकुमार रॉयल पैलेस के बाहर प्रोटेस्ट कर रहे थे।  प्रोटेस्ट के दौरान सभी को उनकी गलत मांगों को लेकर वॉर्निंग दी गई थी। हालांकि, वॉर्निंग ना मानने पर गार्ड्स को राजकुमारों को अरेस्ट करने का आदेश दिया गया।

सरकार से जुड़ी वेबसाइट ‘सबक’ ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि शाही परिवार की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले नेशनल गार्ड की एक इकाई को इन राजकुमारों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ इस पर बताया गया है कि कानून की नजर में सभी बराबर हैं। जो कानून का पालन नहीं करेगा, उसको गिरफ्तार करके उस पर कार्रवाई की जाएगी।
सभी 11 राजकुमारों को केस शुरू होने तक राजधानी रियाद की हाई-सिक्युरिटी अल-हाएर जेल में रखा गया है। इस कारागार में अपराधियों, चरमपंथियों और अलकायदा के आतंकवादियों को रखा जाता है। हालाँकि गिरफ्तार किए गए राजकुमारों के नाम नहीं बताए गए हैं। अब इनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा।

आपको बता दें की पिछले साल सऊदी अरब ने दर्जनों राजकुमारों को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था जिनमें सऊदी सरकार के कई पदाधिकारी भी शामिल थे। इन राजकुमारों को रियाद के फाइव स्टार होटल रिट्ज़ में रखा गया था। जुर्माना वसूलकर इनमें से ज्यादातर को रिहा किया जा चुका है।

[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *