अभी भी इस आलिशान “जेल” में बंद हैं सऊदी अरब के 11 राजकुमार

November 30, 2017 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब की राजधानी रियाद में स्थित रिट्ज़-कार्लटन होटल कुछ इस तरह का है कि कोई भी वहाँ रुकना चाहेगा लेकिन इस आलिशान होटल को सऊदी सरकार ने 4 नवम्बर से देश के कुछ बहुत बड़े लोगों के लिए जेल में तब्दील किया हुआ है. 4 नवम्बर से सऊदी सरकार ने देश के 200 अरबपतियों को इसमें रखा हुआ है जिसमें 11 शहज़ादे भी शामिल हैं. अब चर्चा इस बात की हो रही है कि रिट्ज़-कार्लटन एक सोने की जेल की तरह है जो है तो बहुत ख़ूबसूरत लेकिन वहाँ पर ये लोग क़ैद कर लिया गए हैं.

असल में सऊदी सरकार भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ हमेशा से सख्त रही है. इस बार भ्रष्टाचार रोकने के लिए अमीर लोगों पर कार्यवाही की जा गयी है. सूत्रों के मुताबिक़ जो लोग हिरासत में लिए गए हैं वो सरकार से समझौता करने को तैयार हैं लेकिन सरकार का कहना है कि अगर ये ग़लत तरह से कमाया हुआ पैसा सरकार को दे देते हैं तो उन्हें जाने दिया जाएगा. सूत्र बताते हैं कि इनमें से कुछ ऐसे हैं जो अपनी कमाई का 95% भी देने को तैयार हैं. हालाँकि कुछ विदेशी जानकार इसे राजनीति से जोड़कर भी देख रहे हैं. इन लोगों का दावा है कि सऊदी अरब की सरकार अपने विरोधियों का दमन करना चाहती है और उसी सिलसिले में ये क़दम उठाया गया है.

बहरहाल मामला जो भी हो लेकिन अब लगभग एक महीना होने को आया है और ऐसा लग नहीं रहा कोई समझौता होगा. ऐसे में इन्हें लम्बे समय तक यहाँ रहना पड़ सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *