जनता की पहुँच से दूर है 200/- का नोट!

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस साल 25 अगस्त को 200/- रूपये के नोट जारी किये थे और साथ ही साथ नए 50/- के नोट भी जारी किये. 200/- का नोट और 50/- रूपये के नए नोट लेकिन अभी तक बाज़ार में ठीक से नहीं आ पाए हैं. इस बारे में हमने कई लोगों से बात कर के ये जानने की कोशिश की है कि नए नोट उनके पास हैं या नहीं.

लखनऊ में बीकॉम की पढ़ाई कर रहे तारिक़ क़मर कहते हैं कि उन्होंने अभी तक 200 और 50 का नोट नहीं देखा है. कुछ इसी तरह की बात शहर में एक सब्ज़ी व्यापारी कहते हैं. सब्ज़ी व्यापारी ने कहा कि 200 का नोट भी देखा है और 50 का भी लेकिन बस एक ही बार देखा है. उन्होंने कहा,”200 का नोट हमें जिस समय मिला उसी समय एक ग्राहक को दे दिया..उसके बाद से दुबारा नहीं मिला”.

लखनऊ के ही रहने वाले रमेश सिंह भी कहते हैं कि उनके हाथ में अभी तक 200 का नोट नहीं आया. कुछ इसी तरह की बात हमें शहर के अलग अलग हिस्सों में सुनने को मिली है. परचून दुकान वाले हों या मिठाई वाले, बहुत कम लोगों के पास ही नए नोट आ पाए हैं. अब इस बारे में लोग सवाल भी पूछ रहे हैं कि अगर 200 के नए नोट रिलीज़ किये गए हैं तो वो आम लोगों तक क्यूँ नहीं पहुँच रहे हैं.

ऐसा नहीं है ये सिर्फ़ एक शहर की बात है. उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरों का यही हाल है. उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के भी हाल इसी तरह से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.