साल 2017: सोशल मीडिया पर छाए महिलाओं द्वारा चलाए ये हैशटैग…

महिलाओं के लिए साल 2017 काफी प्रभावशाली रहा। इस साल में दुनियाभर की महिलाओं ने अपने अपने अधिकारों के लिए और उनपर हो रही हिंसा के खिलाफ आवाज़ उठायी। पुरष प्रधान समाज में महिलाओं ने सोशल मीडिया के जरिये विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात इस तरह से रखी की पूरी दुनिया में उसकी गूँज पहुंची।
भारत समेत, पूरी दुनियाभर की महिलाओं ने सोशल मीडिया पर कुछ कुछ इस तरह के कैंपेन चलाये। जिसके लिए उन्हें वाहवाही तो मिली ही। साथ ही टाइम्स मैगज़ीन में भी उनका नाम शामिल हुआ। महिलाओं ने माहवारी से जुड़े मुद्दों, यौन शोषण, जेंडर इक्वलिटी और हिंसा के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराते हुए #MeriRaatMeriSadak, #NotShaadiMetarial, #LahukaLagaan, #HappyToBleed #MeetToSleep #WeTheWomen #GenderEquality #MeeToo #MyChoice #ThePowerOfPink #LipstickRebellion #MyBodyMyBFF #FreePeriods #OpeningDoors #TalkOkPeriodPlease

सोशल मीडिया पर महिलाओं द्वारा चलाए गए ये हैशटैग, सिर्फ हैशटैग नहीं बल्कि अपने अधिकारों के लिए लड़ने की उनकी एक मुहिम हैं।

#HappyToBleed, #TalkOfPeriods #TouchThePickle

जैसे हैशटैग में बात की गई है महिलाओं में होने वाली माहवारी की, महिलाओं के शरीर में होने इस नेचुरल प्रक्रिया है। लेकिन इसके बावजूद माहवारी के दौरान महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है।
उन्हें अशुद्ध करार देकर कई तरह की चीज़ें न करने के लिए कहा जाता है। यहाँ तक की महिलाओं इसके बारे में खुलकर चर्चा करने से भी कतराती हैं। लेकिन इस रूढ़िवादी सोच से पर्दा हटाने के लिए दुनियाभर से महिलाओं ने इन हैशटैग में खुलकर बात की।

#GenderEquality #NotShaadiMetarial #MyBodyMyBFF
समानता के लिए आवाज़ उठाते इन हैशटैग में महिआओं ने पुरषों और महिलाओं में होने वाले भेदभाव पर चर्चा करते हुए रूढ़िवादी सोच के तहत समाज में महिलाओं के साथ होने वाले बर्ताव की बात करते हुए अपने विचार रखे।

#MeriRaatMeriSadak, #MeetToSleep

इन हैशटैग में महिलाओं ने रात में घर से बाहर निकलना और घर से बाहर निकल किसी पार्क या पब्लिक प्लेस में जाकर लेटने के लिए कदम उठाने की बात की गई।
#FreePeriods #LahuKalagaan
इन हैशटैग में हर वर्ग की लड़कियों के लिए सेनेटरी प्रोडूसटस फ्री में देने के लिए चेंज.ऑर्ग वेबसाइट पर मुहिम चलाई गई। वहीँ भारत में जीएसटी लगने के बाद सेनेटरी नैपकिन महंगे कर दिए जाने पर देश की महिलाओं ने सरकार के इस कदम के खिलाफ मोर्चा खोला।

#MeeToo
इस हैशटैग में दुनियाभर की महिलाओं ने उनके साथ हुए यौन शोषण पर चुप्पी तोड़ते हुए अपनी पर्सनल कहानियां शेयर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.