ऐसे बनता है स्वादिष्ट मिक्स वेज-कटलेट

September 21, 2018 by No Comments

हेल्दी बोट (मिक्स वेज-कटलेट):: सामग्री- आधी कटोरी पनीर, आधी कटोरी पोहा, फूलगोभी के दो बड़े फूल, एक छोटा गाजर, एक छोटा प्याज, दो से तीन फ्रेंच बीन, पालक के कुछ पत्ते, थोड़ी धनियापत्ती , दो छोटी हरी मिर्च, दो चम्मच ब्रेड का चुरा, दो चम्मच बेसन, नमक, हल्दी, कालीमिर्च पाउडर, चाट मसाला, तलने के लिए तेल। विधि- पोहे को तीन बार धोकर पानी निकाल दें, इतना गीला होना चाहिए कि अच्छे तरह मैश हो सके। अब एक बड़े बर्तन में पोहा लेकर उसमें पनीर को मैश करके मिला दें। गाजर और फूलगोभी को कद्दूकस करके पोहे में मिला दें.

अब फ़्रेंचबीन, पालक और प्याज़ को बारीक काटकर पोहे वाले मिश्रण में मिला दें। थोड़ी धनियपत्ती भी काटकर मिला दें। दो हरी मिर्च को बारीक काटें या आप चाहें तो पीसकर भी मिला सकते हैं। अगर आपको मिर्च ज़्यादा पसंद न हो तो आप एक भी डाल सकते हैं या ना डालना चाहें तो भी अपनी मर्ज़ी से काम करें, लेकिन डालने से एक अलग स्वाद आ जाता है। इस सारे मिश्रण में स्वादानुसार नमक, आधी चम्मच हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर आधा छोटा चम्मच और ज़रा चाट मसाला मिला लें।

अगर ये बैटर गीला सा हो तो बेसन दो चम्मच मिलाएँ वरना एक चम्मच ही मिलाएँ। ब्रेड क्रमस भी इस समय साथ में मिला दें। वैसे आप चाहें तो बाद में तलते समय ऊपर से भी लपेट सकते हैं। सारे मसाले हो जाने के बाद अच्छी तरह हाथों से मिला लें ऐसे कि सभी सामग्री एकसार हो जाए। बाद में नमक और मसाले चखकर देख सकते हैं, कुछ कम हो तो मिला सकते हैं। सारी सामग्री मिलने के बाद एक छोटा गोला लेकर उसे अंडाकार आकार दें और फिर हाथों की सहायता से चपटा बना दें, बीच में ऊँगली से दबाकर उसे बोट का आकार दे दें।

इसी तरह पूरी सामग्री से मनचाहा आकार बनाकर एक प्लेट में रखते जाएँ। जब सारा बनकर तैयार हो जाए तो इसे क़रीब पाँच मिनट फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें। फ़्रिज में रखने से तलते समय कम तेल सोखेगा और शेप भी नहीं बिगड़ेगा और ना ही टूटेगा। अब एक कढ़ाई में तेल गरम करने चढ़ा दें, जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो आँच मिडियम करके इस बोट को दोनों ओर से सुनहरा तल लें, बीच में जहाँ ऊँगली से दबाया है उस जगह हल्का रंग आएगा, इससे वो सुंदर दिखेगा। अब टिशू में निकालकर अतिरिक्त तेल सोख लें। प्लेट में सजाकर गरमागरम चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।
___________
(कल्पना शर्मा)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *