ये 5 दिग्गज क्रिकेटर है ” हाफिज-ए-कुरान “…लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी,पढ़ने के लिए फोटो दबाए

क्रिकेट जगत में खिलाड़ी जहां मैदान पर अपने शानदार खेल से तो हैरान करते हैं ही वहीं साथ ही निजी जिंदगी में भी उनके कारनामे कम चौंकाने वाले नहीं होते हैं.विश्व जगत में कई ऐसे क्रिकेटर्स देखने को मिले हैं जो पढ़ाई के मामले में अव्वल रहे हैं.आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में हाफिज ए कुरआन हैं.इस्लाम धर्म में पवित्र कुरान को कठस्थ करने वाले को हाफिज ए कुरान कहा जाता है.आइये जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में.

1.सरफराज अहमद

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद अपने खेल के वजह से विश्व के प्रमुख खिलाडी बन चुके है.

हलाकि विश्व कप में वेस्ट इंडीज़ के हाथो पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद सरफ़राज़ अहमद पाकिस्तानियों समेत विश्व भर के कई क्रिकेटर ने सरफ़राज़ की आलोचना की है

लेकिन क्या आप जानते है सरफ़राज़ अहमद क्रिकेटर के साथ हाफिज ऐ क़ुरान भी है,उन्होंने 10 वर्ष की उम्र में ही कुरान हिफ्ज किया था

.वह कराची की एक यूनिवसिर्टी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कर चुके हैं.सरफराज पाक टीम को रमजान के महीने में रात को तरावीह की नमाज भी पढ़ाते हैं.

2.अजमल सईद

पाकिस्तान के ही दिग्गज ऑफ स्पिनर अजमल सईद की ज़बरदस्त बोलिंग आपने भी देखी होगी वो पाकिस्तान क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी बन चुके है

लेकिन क्या आप जानते है कि क्रिकेट के मैदान के बाहर अक्सर मजहबी कार्यो में अपना जीवन व्यतीत करते हैं.सईद अजमल ने क्रिकेटर बनने से पहले हाफिज ए कुरान बन गए थे.

3.मोहम्मद हफीज़

–इस लिस्ट में तीसरा नाम पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज का आता है.फैसलाबाद में जन्में हफीज को पाक टीम में प्रोफेसर के नाम से भी जाना जाता है.

वह कुरान हिफ्ज़ कर चुके हैं.वो रमजान में रोज़े वो पाबन्दी से रखते है.कभी कभी वो भी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को तरावीह की नमाज़ पढ़ाते है.

4.शाद नईम-

इस लिस्ट में चौथा नाम पाकिस्तान सुपर लीग के क्रिकेटर शाद नईम का है.नईम इस समय पाकिस्तानी टीम में जघा बनाने के लिए संघर्ष कर रहे है.

नईम क्रिकेटर होने के साथ-साथ हाफिज़ ए कुरान भी हैं.वह पीएसएल में इस्लामाबाद के लिए खेलते हैं.कई बार उन्होंने अपने बेहतरीन खेल से टीम को जीत दिलाई है.

5.नवाज़ राथर-

इस लिस्ट में एक भारतीय क्रिकेटर भी है,ये क्रिकेटर कश्मीरी मूल का है और अभी भारतीय टीम में आने के लिए संघर्ष कर रहे है.

कश्मीर मूल के भारतीय क्रिकेटर नवाज राथर जम्मू और कश्मीर की टीम के लिए रणजी मैच खेलते हैं.वह बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल हैं.

नवाज़ ने कम उम्र में ही कुरान हिफ्ज़ कर लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.