अगले दो महीने में भरे जाएँगे 56 हज़ार से अधिक पद..

October 19, 2018 by No Comments

हजारों युवाओं के पुलिस में भर्ती होने का सपना इस महीने पूरा होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजय दशमी के मौके पर पुलिस में बंपर भर्ती का रास्ता खोला है। शासन ने गुरुवार को 56880 पदों पर भर्ती कराये जाने की घोषणा की है, जिसमें सिपाही के 51216 पद शामिल हैं।

पुलिस कर्मियों की भर्तियों में ज्यादा सीटें
उत्तर प्रदेश में सरकारी भर्तियां तो निकलती है लेकिन इन पदों पर भर्ती होने तक अगली सरकारें कुछ नए नियम लाकर पिछली सरकारों के भर्ती को निरस्त कर देती हैं। प्रमुख सचिव (गृह विभाग) अरविंद कुमार और पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने आज संयुक्त रूप से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि 51,216 पुलिसर्किमयों की भर्ती की जानी है जिसमें सिविल और पीएसी दोनों जवान शामिल होंगे। 

विभिन्न विभागों में होंगी भर्तियां
आपको बता दे उत्तर प्रदेश सरकार एक नवंबर से पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रही है. इस दौरान 56 हजार से भी अधिक पुलिसकर्मी पुलिस बल, पीएसी, कारागार और दमकल विभाग के लिए भर्ती किए जाएंगे. प्रदेश सरकार के अनुसार, कुल 56,808 भर्तियां होनी हैं. इनमें से 51,216 भर्तियां पुलिस और पीएसी के लिए, 3668 कारागार विभाग के लिए जबकि 1924 दमकल विभाग के लिए होंगी. 

सभी भर्तियों के लिए तारीखों की घोषणा
प्रमुख सचिव ने बताया कि वर्तमान सरकार की प्राथमिकता बेहतर पुलिसिंग है। इसके लिए भर्ती, शस्त्र स्तर पर काम हो रहा है। विभिन्न तारीख़ में होगा आवेदन। सिपाही भर्ती के लिए एक नवंबर से 30 दिसंबर, 2018 के मध्य अभ्यर्थी कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन। चार और पांच जनवरी, 2019 को दो-दो पालियों होगी लिखित परीक्षा। परिणाम जून, 2019 के तीसरे सप्ताह तक घोषित होगा। बंदी रक्षक भर्ती के लिये पांच नवंबर से चार दिसंबर, 2018 के मध्य ऑनलाइन आवेदन। आठ व नौ जनवरी, 2019 को होगी परीक्षा। जुलाई, 2019 में आयेगा परिणाम। इसी परीक्षा के साथ घुड़सवार पुलिस की भी होगी परीक्षा। 

महिलाओं के लिए भी है जबरदस्त मौका
आपको बता दे कि 32 हजार पदों पर सिविल पुलिस के आरक्षियों की परीक्षा में 20 प्रतिशत पद महिला आरक्षियों के लिए आरक्षित होंगे। इसके अनुरूप 6400 महिलाओं के लिए पुलिस में भर्ती होने का मौका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *