सऊदी अरब की राजधानी में होगी महिला इन्वेस्टर्स प्रदर्शनी, 600 लोग करेंगे भागीदारी

December 3, 2017 by No Comments

रियाद: सऊदी राजधानी में 21 दिसम्बर से शुरू होने जा रही वीमेन इन्वेस्टर्स की प्रदर्शनी में 600 प्रदर्शकों के जुटने की संभावना है. इस प्रदर्शनी को रियाद गवर्नर प्रिंस फैसल बिन बंदर करेंगे. कार्यक्रम की ओर्गानिज़िंग समिति की अध्यक्ष हुदा अल-जेरैसी ने बताया कि 1000 से ज़्यादा महिलाओं ने इसमें इंटरेस्ट दिखाया था लेकिन हम सिर्फ़ 600 को ही बुला सकते थे.

इस कार्यक्रम को रियाद चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री करवा रहा है जो कि 6 दिन का इवेंट होगा. ये इवेंट रियाद इंटरनेशनल एग्ज़ीबीशन एंड कन्वेंशन सेंटर में होगा. हुडा ने बताया कि कि इसमें कई तरह के प्रोडक्ट दिखाए जायेंगे जिसमें हेंडीक्राफ्ट, फ़ैशन, folk cuisine, डिज़ाइन और प्रिंटिंग के अलावा कॉन्सर्ट प्लानिंग, डेकोरेशन जैसी चीज़ों के बारे में भी बताया जाएगा. हुदा ने बताया कि महिलाओं के निवेश को बढ़ाया जाएगा ख़ासतौर पर उनके लिए जो घर से उत्पादित की जा सकती हैं..इसके लिए सरकार और प्राइवेट दोनों तरह से समर्थन मिलता है.

ऐसा माना जा रहा है कि सऊदी सरकार महिलाओं के निवेश को बढ़ावा देना चाहती है. हालाँकि जानकारों के मुताबिक़ सऊदी सरकार अपने विज़न2030 के तहत कई बदलाव कर रही है, ये उसी में से एक है. गौरतलब है कि सऊदी सरकार अपनी अर्थव्यवस्था को diversify करने की कोशिश में है. सरकार की कोशिश है कि तेल पर से देश की निर्भरता ख़त्म की जाए. इस वजह से कई नए फ़ैसले देश ने लिए हैं जिसमें से एक फ़ैसला महिलाओं के कार चलाने को लेकर है. सामाजिक और आर्थिक तौर पर हो रहे इन बदलाव की मदद से देश में कई सुधार होने की उम्मीद है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *