आलू और शकरकंदी में से क्या है ज़्यादा सेह’तमं’द, जा’नकर रह जायेंगे है’रान

February 23, 2021 by No Comments

अगर आपसे यह प्रश्न पूछा जाए कि, आलू और शकरकंद में से कौन ज्यादा फायदेमंद है और किसका ज्यादा सेवन करना चाहिए तो इस सवाल के जवाब में हम सब फं’स जाएंगे क्योंकि दोनों के अपने अलग-अलग फायदे है। दोनों भले ही एक ही प्रजा’ति से हों लेकिन दोनों के अंदर ज़मीन-आसमान का अं’तर है। दोनों न सिर्फ़ दि’खने में अल’ग है बल्कि इनका स्वाद, रंग और इनके बनने वाला भोजन भी अलग हैं। इस फ़’र्क़ को आप इस आर्टि’कल के मा’ध्यम से समझ सकते है

जब कभी किसी सब्जी को बनाने की बात आती है तो उस सूची में सबसे ऊपर आलू का नाम आता है । कुछ सब्जियों को छोड़कर ऐसी कोई सब्जी नहीं बनती जिसके अंदर आलू न डा’ला जाता हो इसलिए आलू को सब्जियों का राजा कहते हैं। तो वहीं शकरकंद की बात करें तो यह एक आलू की मशहूर प्रजाति है जिसका इस्ते’माल अनेक तरह के मीठे पकवान बनाने में किया जाता है। शकरकंद कॉन्वा’ल्वुले’सी फैमली से आता है जबकि सब्जियों का राजा आलू सोलौ’नेसी फैमली से आता है।

Shakarkandi
शकरकंद का रंग हल्का लाल-भूरा जबकि आलू सिर्फ भूरी रंग की होती है । आलू का गूदा सफेद जबकि शकरकंद हल्का नारंगी रंग लिए होता है।
आलू के अंद’र मौजूद यौगिक कैं’सर होने की संभा’वना के क’म करता है, जबकि शकरकंद में कुछ विटामि’न और खनि’ज की मात्रा अधिक होती है। हांलाकि दोनों के अंद’र समान मात्रा में कार्बोहाइड्रट, वसा, प्रोटीन और कैलोरी पाई जाती है। आलू का जीआई 89 है, जबकि शकरकंद का जीआई 44-94 है।

जीआई का मतलब होता है ग्ला’ईसेमि’क इंडे’क्स है शरीर में ख़ू’न के अंदर कितना शुगर है उसे बताने का काम ग्ला’ईसेमि’क इंडे’क्स करता है । जिनका भी जीआई 70 होता है उन्हें ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने के लिए बोला जाता है। वैसे आलू और शकरकंद दोनों के ही अंद’र भरपूर मात्रा में पो’षक तत्व पाया जाता है, लेकिन जिन लोगों के ब्लड में शुगर लेवल क’म होता है उन्हें शकरकंद का इस्ते’माल अधिक करना चाहिए क्योंकि शकरकंद में जीआई आलू से ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Tags: ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *