गुजरात में जहां भाजपा कमज़ोर है, वहीँ चुनाव लड़ेंगे: आम आदमी पार्टी

October 20, 2017 by No Comments

गांधीनगर: 2012 में अस्तित्व में आयी आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता पे क़ाबिज़ होने के बाद पंजाब में भी विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है. पंजाब में पार्टी उम्मीद अनुरूप प्रदर्शन तो नहीं कर सकी लेकिन पार्टी ने ठीक ठाक सीटें ज़रूर हासिल कर लीं. अब इसी को आगे ले जाते हुए पार्टी गुजरात में भी अपनी क़िस्मत आजमाने जा रही है.

आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने आज ये जानकारी दी कि पार्टी गुजरात में उन सीटों पर चुनाव लड़ेगी जिसमें भाजपा मज़बूत नहीं है. उन्होंने बताया कि पार्टी का संघठन लगभग 182 में से 150 सीटों पर काम कर रहा है. हालाँकि अभी उन्होंने ये साफ़ नहीं किया कि पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

आम आदमी पार्टी के क्षेत्रीय नेताओं की माने तो पार्टी की स्थिति गुजरात में पंजाब जैसी नहीं है और इसलिए पार्टी कुछ ही सीटों पर चुनाव लड़ेगा. अभी तक ये भी साफ़ नहीं है कि पार्टी की ओर से बड़ा चेहरा कौन होगा.

गुजरात विधानसभा चुनाव में यूँ तो मुख्य मुक़ाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है लेकिन आम आदमी पार्टी भी कुछ असर दिखा सकती है. वरिष्ट कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा था कि आम आदमी पार्टी को देशहित में गुजरात का चुनाव नहीं लड़ना चाहिए.
कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि अगर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी तो उसका अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा को फ़ायदा होगा.

गौरतलब है कि गुजरात में इस साल के दिसम्बर में चुनाव होने हैं. इसको लेकर अब राजनीतिक दलों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है. कांग्रेस और भाजपा के बड़े नेता लगातार गुजरात में दौरा कर रहे हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी भी लगातार प्रचार में लगे हैं. दोनों ही पार्टियां ये दावा कर रही हैं कि चुनाव में जीत उनकी होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *