प्रवासियों ने बनाया सऊदी अरब के इस शहर में अपना अड्डा, सऊदी परेशान

September 29, 2018 by No Comments

सऊदी अरब एक सम्पन्न देश है । इसका शुमार दुनिया के अमीर देशों मे होता है । यह दुनिया भर के लोगों को रोज़गार देता है । यही कारण है हर साल भारत से लाखों करोडों लोग सुनहरे भविष्य का ख्वाब लेकर यहाँ आते हैं । लेकिन एक बुरी ख़बर जो सामने आयी है उसके मुताबिक इन बाहरी लोगों और स्थानीय लोगों मे कुछ तनाव पैदा हो गया है ।यह ख़बर आयी है ,सऊदी के ज़िले ‘बाब अल-शमल’ से ।इस जिले के निवासी बड़ी संख्या में प्रवासी मज़दूरों के साथ मुकाबला करने में कई कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं ।

अब वे इस मुद्दे के समाधान की मांग कर रहे हैं । इस इलाके के सऊदी चाहते है की बाहरी लोग यहाँ से खाली कर के और कहीं चले जाएँ। उनका कहना है कि यहाँ सऊदीयों को इन बाहरी लोगों की वजह से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है ।इस तनाव की वजह से इन बाहरी लोगों पर अस्तित्व का संकट पैदा हो गया है।

सऊदी गैज़ेट के मुताबिक, सऊदी लोगों की शिकायत के बाद कतिफ गवर्नमेंट में श्रम कार्यालय , बाहरी लोगों के खिलाफ कई अभियान चला रही हैं, ताकि बाहरी लोग यहाँ रुक ही न पायें।कतिफ़ गवर्नमेंट की और से उन मकान मालिकों को दंडित करने को कहा गया है जो गैर सऊदी लोगों को किराए पर मकान देते है। अल-यौम अख़बार के मुताबिक, जिस तरह से कुछ एशियाई मूल के मज़दूरों ने पूरे जिले को अपने नियंत्रण मे ले लिया है, इस से सऊदी ख़ासे नाराज़ हैं ।स्थानिय लोगों के मुताबिक.ये लोग जिले में दिनचर्चा को नियंत्रित कर रहे हैं जिससे जगह जगह प्रवासी मेले के जैसा माहौल बन जाता है। अस्ल मे यहाँ की ज़्यादातर दुकानों में अब एशियाई लोगों का अधिकार है , इस कारण से भी आपस मे कड़वाहट बढ़ रही ।स्थानीय नागरिकों का यह भी कहना है कि इनमें से अधिकतर मज़दूरोंके पास ज़रूरी कागजात भी नहीं हैं । यह सऊदी कानून का पालन नहीं कर रहे हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *