मैच के दौरान अफगान टीम ने पैगम्बर की इस सुन्नत को किया पूरा,बोले-इसको नही छोड़ सकते है

September 19, 2018 by No Comments

हम सभी बचपन में कुछ बातें सीखते हैं। ये बातें ऐसी हैं जो हमारे ज़हन में बस जाती हैं। हम हमेशा इन पर अमल करने लगते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो एक वक़्त पर आने के बाद इन बातों पर अमल करना छोड़ देते हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो ये बातें नहीं छोड़ते। इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जो दुनिया क्या कहेगी ये सोचकर बहुत सी पारंपरिक बातों को नहीं करते।

ऐसी ही एक बात है पानी बैठ कर पीने वाली, मुस्लिम घरों में इस बात को सिखाया जाता है कि पानी बैठकर पीना चाहिए। ऐसा करना सुन्नत है लेकिन आज के दौर में इस सुन्नत पर अमल करने वाले बहुत ज़्यादा लोग नहीं हैं।


हम बात कर रहे हैं एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के एक मैच की। अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच एशिया कप में खेले जाने वाले मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।


अफगानिस्तान के टाइम टाइम पर विकेट गिरते रहे, लेकिन इस बीच साझेदारियां भी हुईं। अफगानिस्तान के लिए तीन नंबर पर आए बल्लेबाज रहमत शाह ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और अर्धशतक जमाया।


रहमत ने 90 गेंदों पर 5 चौकों के साथ 72 रनों की पारी खेली। रहमत ने हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 80 रन जोड़े। अफगानिस्तान 3 विकेट गिरने की वजह से कुछ मुश्किल में था लेकिन यहां से शाहिदी और रहमत शाह ने बेहतरीन साझेदारी की और अपनी टीम को मजबूती दी।


40 ओवर के बाद जब ड्रिंक्र ब्रेक हुआ तो इन दोनों बल्लेबाजों ने एक ऐसी चीज़ की कि देखने वाले हैरत में पड़ गए। दरअसल ड्रिंक्स ब्रेक में जब मैदान में पानी आया तो इन दोनों बल्लेबाज़ों ने घुटनों के बल बैठ कर पानी पीया।


खिलाड़ियों की इस बात की बहुत तारीफ़ हुई। इस नियम को चलते मैच में भी यह दोनों खिलाड़ी नहीं भूले। जब पानी आया तो उन्होंने बैठकर ही पानी पीया। उनका यह व्यवहार देखकर दर्शक काफ़ी ख़ुश हुए। इसे देखकर लोगों को सीख भी मिलती है कि अगर आपको कुछ सिखाया गया है और वो अच्छा है तो उसको अपने स्वभाव में लाइये।

आपको अच्छा काम करने के लिए किसी से शर्माने की ज़रूरत नहीं है, बेझिझक इस तरह की बातें अपने अंदर लेकर आइये। इस्लाम के बताए रास्ते पर चलिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *