अगर हमें उकसाया तो हम अमरीका को और “गिफ्ट पैकेज” भेजेंगे: उत्तरी कोरिया

दुनिया में लगातार टेंशन बढ़ रही है. उत्तरी कोरिया के परमाणु परीक्षण करने के बाद जिस तरह की बयानबाज़ी वैश्विक नेता कर रहे हैं उससे तीसरे विश्व युद्ध का ख़तरा बढ़ गया है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उन्होंने जापान और दक्षिण कोरिया को परिष्कृत सैन्य उपकरण ख़रीदने की मंज़ूरी दी. माना जा रहा है कि ये उत्तरी कोरिया द्वारा किये गए हाइड्रोजन बम के परीक्षण की प्रतिक्रिया में लिया गया फ़ैसला है.

उत्तरी कोरिया के संयुक्त राष्ट्र में एम्बेसडर हान ते-सोंग ने संयुक्त राज्य अमरीका को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि मुझे ये बताते हुए फ़ख्र हो रहा है कि दो रोज़ पहले ही मेरे देश ने इंटरकांटिनेंटल मिसाइल के लिए हाइड्रोजन बम का कामयाब परीक्षण किया है जो स्ट्रेटेजिक नुक्लेअर फ़ोर्स तैयार करने के लिए है.उन्होंने कहा कि हाल ही में जो हुआ है ये मेरे देश की तरफ़ से संयुक्त राज्य अमरीका को एक तोहफ़ा है और अगर अमरीका ने भड़काना जारी रखा तो इस तरह के और गिफ्ट पैकेज अमरीका को भेजे जायेंगे.

वाइट हाउस ने बताया है कि उत्तरी कोरिया द्वारा किये गए नुक्लेअर टेस्ट के बाद अमरीका मिलिट्री, इकनोमिक और कूटनीतिक तरह से इस पर कार्यवाही कर सकता है.

रूसी राष्ट्रप्पति व्लादिमीर पुतिन ने चीन में एक न्यूज़ कांफ्रेंस में कहा कि किसी को भी युद्द का हिस्टीरिया नहीं जगाना चाहिए. उन्होंने कहा कि उत्तरी कोरिया से बातचीत की जानी चाहिए. इसके पहले रूस उत्तरी कोरिया को परमाणु परीक्षण की आलोचना कर चुका है लेकिन उत्तरी कोरिया पर किसी तरह के और प्रतिबन्ध लगाने का रूस ने विरोध किया है.

जर्मनी की चांसलर एंजेला मोर्केल ने उत्तरी कोरिया द्वारा किये गए परीक्षण की आलोचना की और इसे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन्स का “उग्र उल्लंघन” माना.इसके बावजूद भी उन्होंने कहा कि इस क्राइसिस का हल “कूटनीतिक और शांतिप्रिय” ही है. उन्होंने जर्मन पार्लियामेंट से कहा कि उत्तरी कोरिया की जर्मनी से दूरी होने के बावजूद भी जर्मनी शान्ति स्थापित करने में पहल करने को तैयार है.

एक ओर जहां सीरिया, ईराक़, अफ़ग़ानिस्तान, यमन में युद्ध चल रहा है ऐसे में अगर कोरियाई पेनिन्सुला पर युद्ध की संभावनाएं होती हैं तो ये तीसरे विश्व युद्ध की तरफ़ ही एक क़दम होगा. समझने की बात ये है कि दुनिया एक बार फिर कई हिस्सों में बंटी हुई है.

कुछ अन्य ख़बरें फ़टाफ़ट…
1. क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए पुलिसकर्मी अब्दुल रशीद के घरवालों की मदद के लिए आगे आये हैं. गंभीर ने कहा है कि वो रशीद की बेटी ज़ोहरा की पढ़ाई-लिखाई का ख़र्चा उठाएंगे.
2. केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ में मेट्रो रेल का उद्घाटन किया. शहरवासी कल से मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे. समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव वाली सरकार में ये योजना शुरू की गयी थी. कुछ लोग इसे अखिलेश का ड्रीम प्रोजेक्ट बताते हैं.

3. बॉलीवुड फ़िल्म जूली-2 का ट्रेलर कल रिलीज़ कर दिया गया. इसके ट्रेलर की रिलीज़ के वक़्त पहलाज निहलानी की मौजूदगी से सब हक्के बक्के रह गए. असल में निहलानी की इमेज “संस्कारी” की है जबकि जुली-2 एक इरोटिक थ्रिलर नज़र आती है. बेहद अंग प्रदर्शन से लबरेज़ इस फ़िल्म के ट्रेलर को एक दिन के अन्दर ही 16 लाख लोगों ने देख लिया है. इस फ़िल्म में मुख्य कलाकार राय लक्ष्मी, रवि किशन, और दीपक शिवदासानी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.