साउथ अफ्रीका में मनाया गया फिलिस्तीनी कार्यकर्ता अहद तमीमी का जन्मदिन, इजराइल जेल में हैं बंद

February 2, 2018 by No Comments

बीते साल इजरायल सुरक्षा बलों ने एक फिलिस्तीनी कार्यकर्ता को हिरासत में ले लिया था। जिसपर आरोप था कि उसने इजराइली सैनिकों को थप्पड़ मारे हैं। इस फिलिस्तीनी लड़की का नाम है अहद तमीमी। इस आरोपों के चलते अहद इजराइल की जेल में बंद हैं। कल अहद का जन्मदिन था। वह कल 17 साल ही हो गई हैं।
फिलिस्तीनी कार्यकर्ता अहद तामिमी का जन्मदिन साउथ अफ्रीका में मनाया गया। अहद के 17 वें जन्मदिन को मनाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 31 जनवरी को लोग इकट्ठा हुए। अहद के जन्मदिन पर आयोजकों ने एक फोटो प्रदर्शनी लॉन्च की, जो एक महीने तक चलेगी। इस प्रदर्शनी में इजरायल के कब्जे के विरोध में अल-तमीमी और अन्य फिलीस्तीनियों द्वारा प्रतिरोध की तस्वीरें शामिल हैं।
इस मौके पर जोहान्सबर्ग के लोगों ने इजराइल के अधिकारियों से अल-तामिमी और सभी बाल कैदियों को रिहा करने की मांग की।कार्यकर्ताओं ने अहद की बहादुरी को सलाम करते हुए कहा कि फिलिस्तीन एकता एलायंस के इस्माइल मूला ने कहा कि अहद पूरी दुनिया में लिबरेशन मूवमेंट्स के लिए एक प्रेरणा रहेगी,”
जिस तरह से 16 साल की उम्र में अहद अपने देश की आज़ादी के लिए लड़ी. ये बहुत ही प्रेरणात्मक है। प्रदर्शनी के शुभारंभ पर बोलते हुए, दक्षिण अफ्रीका में तुर्की के राजदूत एलिफ कॉमोग्लू उलगन ने फिलिस्तीन के साथ अपने देश की एकजुटता व्यक्त की। पिछले साल इजरायल की सेना ने मोहम्मद अल-तवेली को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के खिलाफ हिरासत में लिया था। बाद में उन्हें अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद छोड़ दिया गया और जिसके बाद वह इलाज के लिए तुर्की आये।

उन्होंने अहद तमीमी को विशेष लड़की के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि अहद ने १३ साल की उम्र में उन्होंने साल 2012 में तुर्की के Handala Courage Award हासिल किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *