16 साल की फ़िलिस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तमीमी को दुनिया भर से मिल रहा है समर्थन

January 4, 2018 by No Comments

अहद तमीमी को इज़राइल की मिलिट्री ने गिरफ़्तार कर लिया है. 16 साल की अहद की रात को उन्हें गिरफ़्तार किया गया क्यूंकि उन्होंने एक इज़रायली अफसर को चांटा मारा. उनकी कज़िन जन्ना जिहाद ने इस बारे में एक वीडियो मेसेज में कहा है की अहद ने इज़राइली मिलिट्री वहाँ मौजूद बच्चों को शूट करने जा रही थी. जन्ना जिहाद का कहना है कि इज़राइल फ़िलिस्तीनी इलाक़ों पर क़ब्ज़ा करना चाहता है और फ़िलिस्तीनी लैंड को इज़राइल का नाम देना चाहता है.

15 दिसम्बर, २०17 को अहद ने एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया जो उनके गाँव के नज़दीक बन रहे इज़राइली सेटलमेंट की वजह से था. आम लोगों के विरोध प्रदर्शन इज़राइली मिलिट्री ने बलपूर्वक दबाने की कोशिश की. अहद तमीमी की कज़िन, 14 साल की मुहम्मद फ़दल अल तमीमी को इज़राइल के सुरक्षा बल के जवान ने गोली मारी, बहुत पास से मारी गयी इस गोली की वजह से वो घायल हो गए. अहद, उनकी माँ और कज़िन नूर दो सैनिकों के पास गयीं और अहद ने इस दौरान सैनिक को मारा जिसकी वीडियो भी बनायी गयी. इसमें सैनिकों के अलावा जितने लोग नज़र आ रहे हैं सब महिलायें हैं.

अहद तमीमी पर अगर गुनाह साबित होता है तो उन्हें दस साल तक की सज़ा काटनी पड़ सकती है.अहद तमीमी को पूरी दुनिया से समर्थन हासिल हो रहा है. इतिहासकार विलियम डेलरिम्प्ल ने भी उनका समर्थन किया है. विलियम डेलरिमपल ने इस बारे में ट्वीट करके कहा कि जब अहद तमीमी से जज ने पूछा कि उन्होंने कैसे इज़राइली सैनिक को चांटा मारा तो उन्होंने कहा कि मेरी हथकड़ी खोलो फिर बताती हूँ कैसे.

[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *