ईरान में जारी है सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन; पूर्व राष्ट्रपति अहमदीनेजाद गिरफ़्तार

January 7, 2018 by No Comments

तेहरान: ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को आज हिरासत में ले लिया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उन्हें सरकार के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन करने की वजह से गिरफ़्तार किया गया है. अल अरबिया में छपी एक ख़बर के मुताबिक़ विश्वसनीय सूत्रों ने ऐसी जानकारी दी है. ईरान की सरकार ने अहमदीनेजाद को शिराज़ शहर से गिरफ़्तार किया है. उनके ख़िलाफ़ आरोप है कि वो अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे थे.

उनके ऊपर इलज़ाम बताया गया है कि उन्होंने बुशेर में ऐसे भाषण दिए जिससे अशांति फैलाने की कोशिश की गयी. अहमदीनेजाद को नज़रबंद रखा गया है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसके लिए अली ख़ुमेनी की इजाज़त ले ली गयी है.दिसम्बर के आखिर में बुशेहर शहर में अहमदीनेजाद ने दावा किया कि ईरान की सरकार ठीक से काम नहीं कर रही है. उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति हसन रूहानी और उनकी सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि ये सरकार पूरी तरह से mismanagement कर रही है.

उन्होंने कहा कि आज के कुछ नेता ऐसे हैं जिन्हें जनता की समस्या से कोई मतलब ही नहीं और वो समाज की सच्चाई को नहीं जानते.पिछले कई रोज़ से ईरान में प्रदर्शन हो रहे हैं. ये विरोध प्रदर्शन सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़ हैं. हालाँकि ईरान की सरकार के मंत्री ये दावा कर रहे हैं कि इन विरोध प्रदर्शनों को अमरीका और इज़राइल हवा दे रहा है. सरकार समर्थक कुछ नेता कह रहे हैं कि इसमें सऊदी अरब भी मिला हुआ है.सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच सरकार के समर्थन में भी जुलूस निकला. बताया जा रहा है कि विरोधी जुलूस में ही भीड़ ज़्यादा रही.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *