पलट जाएँगे सारे समीकरण, महागठबंधन में ओवैसी …

October 25, 2018 by No Comments

आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में राजनीतिक महागठबंधन का जन्म हो सकता है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने बड़ा खुलासा किया है। पार्टी ने साफ कह दिया है कि यूपी में वह किसी भी हाल में बीजेपी को चुनाव जीतने नहीं दे सकते हैं इसके लिए वह महागठबंधन को समर्थन देने में भी पीछे नहीं हटेंगे।एआईएमआईएम ने साफ कह दिया है कि दलित व मुस्लिम गठजोड़ से सारे समीकरण पलट जायेंगे।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव इसे लेकर अकसर सार्वजनिक मंचों से पहल करते दिख रहे हैं. वह चाहते हैं कि यूपी में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए महागठबंधन तैयार हो. खास तौर पर वह बीएसपी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन बीएसपी चीफ मायावती इसे लेकर किसी भी तरह की जल्दबाजी में नहीं हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ कह दिया कि सम्मानजनक सीटें मिलने पर ही बीएसपी महागठबंधन का हिस्सा बनेगी.

2014 लोकसभा चुनाव में यहां बीजेपी ने बसपा-बसपा-कांग्रेस तीनों का सूपड़ा साफ कर दिया था। पिछले काफी समय से यूपी में महागठबंधन को लेकर जोरदार चर्चा हो रही है, पर अब तक कोई ऐसी खबर नहीं आई थी जिससे इसके अस्तित्‍व को लेकर कोई मजबूत संकेत मिले। काफी इंतजार के बाद ही सही, लेकिन अब महागठबंधन को हरी झंडी मिलती दिख रही है।

खबर है कि सपा, बसपा और आरएलडी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर फार्मूला लगभग तय हो गया है जिसमें एम आई एम सुप्रीमो ओवैसी का समर्थन इस गठबंधन को और मजबूती प्रदान करेगा। सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन की घोषणा औचक की जाएगी, जिससे कि बीजेपी को इसकी रणनीति का आभाष न हो सके। मतलब या तो ठीक चुनावों की घोषणा के साथ या उससे थोड़ा पहले और थोड़ा बाद।

एमआईएम पार्टी के प्रमुख व हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी पार्टी हैदराबाद और तेलंगाना में मजबूती से आगे बढ़ रही है हाल ही में महाराष्ट्र के अंदर ओवैसी का प्रकाश अंबेडकर की पार्टी सेहुआ गठबंधन आने वाले दिनों में एम आई एम पार्टी को और भी मजबूती प्रदान करने का काम करेगा जी सब को देखते हुए ओवैसी ने उत्तर प्रदेश में बसपा और सपा गठबंधन को मजबूती प्रदान करने की बात की है उन्होंने कहा है यूपी में हम सब को एकजुट होकर किसी भी तरीके से नरेंद्र मोदी के रथ को रोकना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *