एयर इंडिया ने ह’ज यात्रियों को दिया शा’नदार तोहफ़ा, मु’स्लिम समाज को मिला स्पेशल..

July 10, 2019 by No Comments

नई दिल्ली: इस्ला’म धर्म में पाँच बातें फ़र्ज़ हैं. इनमें से एक हज भी है. हर साल हज करने के लिए पूरी दुनिया से मु’सलमान सऊदी अरब जाते हैं. सऊदी अरब से अक्सर हाजी आब-ए-ज़मज़म लेकर आते हैं. आब-ए-ज़मज़म प’वित्र जल है जिसकी मुस्लिम समाज में बहुत मान्यता है. एयर इंडिया ने इस बात का ध्यान रखते हुए अब ब’ड़ा फ़ैसला किया है.

एयर इंडिया ने हाजियों को सौगात दी है. इंडिया ने हज यात्रियों के लिए स्पेशल लगेज भत्ता देने का फ़ैसला किया है. इसके तहत 5 किलोग्राम का एक्स्ट्रा वज़न ले आने की इजाज़त होगी लेकिन ये एक्स्ट्रा वज़न उन्हीं यात्रियों के लिए होगा जो आब-ए-ज़मज़म लेकर आ रहे हैं. हज यात्रा पर गए हाजियों के लिए ही ये सुविधा होगी जबकि बाक़ी लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.

आपको बता दें कि इसके पहले एयर इंडिया ने इस तरह की छूट नहीं दी थी. आब-ए-ज़मज़म का चश्मा यानी कुआं अल्लाह की क़ुदरत का नायाब नमूना है. इ’स्लाम धर्म में आब-ए-ज़मज़म का खास महत्व है. आब-ए-ज़मज़म काबा खाना से करीब 20 मीटर की दूरी पर मक्का में मस्जिद-अल-हरम में मौजूद है. इस्ला’म में ज़मज़म का चश्मा यानी कुआं हर मुसलमान के लिए अल्लाह का तोहफा माना जाता है.

आपको बताएं कि एयर इंडिया के अधिकारी के मुताबिक़ कम्पनी ने सुरक्षा की दृष्टि से ज़म-ज़म के डिब्बे ले जाने से पर प्रति’बन्ध लगा दिया था. इस मुद्दे पर चर्चा भी की जा रही थी. एयर इंडिया के इस फ़ैसले से हज यात्रियों को काफ़ी सुकून मिलेगा. हज यात्रा करने वाले तीर्थ यात्री मक्का के जमजम कुएं से पवित्र जल लेकर आते हैं. उल्लेखनीय है कि हर मुसलमान पर हज फ़र्ज़ है. हर साल दुनिया भर के मुसलमान हज करने के लिए मक्का और मदीना जाते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *