अलसी के बीजों में है ऐसा गुण जा’नकर झ’टप’ट ले आएँगे आप भी

February 23, 2021 by No Comments

कहते हैं जैसा खाए अन्न वैसा बने मन। खाने से ही कई बार हमें कई तरह की बीमा’रियाँ घे’र लेती हैं तो कुछ खाने ऐसे होते हैं जिनसे गं’भीर से ग’म्भीर रो’गों का इला’ज हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे सुपर फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्ते’माल से आप कई तरह की बीमा’रियों से ब’च सकते हैं। ये सुपर फ़ूड है अलसी याने कि फ़्लै’क्स सी’ड। हम सभी अलसी को जा’नते है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अके’ले अलसी हमारे शरीर की कितनी बीमा’रियों को ख़’त्म कर सकती है।

एं’टीऑ’क्सीडें’ट्स से भरपूर सौ खाद्यों में अलसी का नौंवा स्थान है। अलसी हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में सक्ष’म है। अलसी में फा’इबर की मात्रा अधिक होती है जो ब्ल’ड प्रे’शर को कंट्रो’ल में रखती है, हार्ट अटै’क के ख़’तरे को क’म करती है और क’ब्ज नही होने देती। रिसर्च के अनुसार अलसी के अल’ग–अल’ग फायदे हैं । एक व्यक्ति को पूरे दिन भर में पच्चीस ग्राम अलसी का इस्तेमा’ल करना चाहिए, ज्यादा अलसी खाने से सां’स लेने में दि’क्कत और बेचै’नी की परे’शानी हो सकती है। अलसी में ओमेगा– 3 पाया जाता है जो हृदय रो’ग जैसे हार्ट अटै’क, बीपी और कैं’सर जैसे मरी’जों के लिए बेह’द फायदेमं’द होता है।

Alsi
2.50 लाख लोगों पर हुई एक रिस’र्च में पता चला है कि अलसी 14 फीसदी हार्ट अटै’क की संभा’वना को क’म करता है। ओमेगा-3 ज्यादातर मां’साहा’री खाद्यों में मिलता है तो ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो यह आपके काम की ची’ज़ है। अलसी में कैं’सर जैसी गं’भीर बीमा’री को कम करने की क्ष’मता है। कनाडा में छह हज़ा’र महिलाओं पर हुई रिस’र्च में यह बात सामने आई है कि किसी अन्य फूड की तु’लना में अलसी के अंद’र 600 गुना लि’ग्निन अधिक होता है, जो स्कि’न कैं’सर और कोलो’न जैसी बीमारी की संभा’वना को क’म करता है।

अगर आपको लग रहा है कि अलसी का बस इतना ही उपयोग है तो आपको ग़ल’त लग रहा है। अलसी तो गुणों की खा’न है। तो आइए इसके कुछ और गुणों के बारे में ब’ता दें। अगर आपको अल’सी का प्रयो’ग वज़’न को घ’टाने के लिए करना है तो इसके लिए आप अलसी के बीजों का से’वन कीजिए इससे आपका पेट भ’रा-भ’रा लगेगा और आप क’म खा’एँगे। बाह’र का खाना खाने की वज’ह से हमारा पाचन तंत्र क’मज़ो’र हो जाता है लेकिन अलसी का इ’स्तेमा’ल करने से पाचन शक्ति मज़’बूत हो जाती है क्योंकि इसके अंद’र पाए जाने वाला फाइबर पाचन तं’त्र को म’ज़बूत बनाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *