ऐसा है मुकेश अंबानी का ‘एंटीलिया’ 600 कर्मचारी करते हैं काम, 27 मंजिला इस घर में मौजूद हैं ये शानदार कारें… .

भारत में जब भी अमीर उद्योगपतियों का नाम लिया जाता है। तो मुकेश अंबानी का नाम नहीं लिया जाए ऐसा मुमकिन नहीं हो सकता। मुकेश अंबानी भारत के ही क्या दुनिया के टॉप अमीर उद्योगपतियों में से एक है। मुकेश अंबानी भारत में काफी पॉपुलर है। उनका घर भी दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार है।

आपको बता दें कि इस अकेले घर की कीमत 12000 करोड रुपए बताई जाती है। मुकेश अंबानी के घर का नाम है एंटीलिया जिसमें उनके बेटे, पत्नी और बहू रहते हैं। आइए आपको मुकेश अंबानी के इसमें हनुमान घर की कुछ खास बातें बताते हैं। मुकेश अंबानी का घर साउथ मुंबई के सबसे महंगे और पॉश इलाके में है। जिसमें 27 फ्लोर्स हैं।

उनके घर के 6 फ्लोर्स पर सिर्फ पार्किंग की सुविधा है जबकि सातवीं मंजिल पर इन कारों के लिए एक वर्कशॉप बना हुआ है। अंबानी परिवार के पास करीब 170 पहुंच गाड़ियों का कलेक्शन है। जिसमें Audi A9, Mercedes Benz S class, Roll Royce Phantom, Bentley Flying Spur जैसी महंगी गाड़ियां शामिल हैं।

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में लगभग 600 कर्मचारी काम करते हैं। उनके घर में काम करने वाले सीनियर स्टाफ की सैलरी दो लाख प्रति महीना बताई जाती है। उनके लिए काम करने वाले इन कर्मचारियों में इलेक्ट्रिशियन, ड्राइवर, प्लंबर, माली, कुक आदि शामिल है।

यह सभी कर्मचारी कई सालों से मुकेश अंबानी के लिए काम कर रहे हैं। इसके साथ ही उनके घर में करीब 3 स्विमिंग पूल है, जिम है, योगा स्टूडियो है, डांस स्टूडियो है, स्पा के साथ-साथ 50 सीटर प्राइवेट थिएटर की सुविधा भी मौजूद है। लेकिन मुकेश अंबानी के घर की सबसे खास बात है उनका स्नो रूम। जिस का तापमान माइनस 10 डिग्री में रहता है। यहां रहने पर हमेशा बर्फ गिरने का एहसास होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी के घर में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक जाने के लिए 9 लिफ्ट्स लगाई गई है। अपने बच्चों पत्नी और मां के साथ मुकेश अंबानी टॉप फ्लोर से नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं। यहां पर सब के रहने के लिए सेपरेट फ्लोर बनाया गया है।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के घर का नाम एंटीलिया अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर है। जिसे ऑस्ट्रेलियन डिजाइनर लिटन होल्डिंग्स द्वारा डिजाइन किया गया है। वहीँ शिकागो के इंटीरियर डिज़ाइनर ने डिजाइन किया है। एंटीलिया को इतना मजबूत बनाया गया है कि अगर 8 रिक्टर स्केल पर भूचाल भी आ जाए तो भी घर पर कोई आज नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.