एंजेला मर्केल ने ग्रहमंत्री के बयान को ख़ारिज कर कहा- जर्मनी की संस्कृति से जुड़े है इस्लाम और मुसलमान

March 18, 2018 by No Comments

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देश के आंतरिक मामलों के मंत्री होर्स्ट जीहोफर की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लाम का जर्मनी से कोई संबंध नहीं है। होर्स्ट जीहोफर ने जर्मनी के दैनिक समाचार पत्र ‘दैस बिल्ड’ को देश की संस्कृति और परंपरा पर जोर देते हुए बताया था कि इस्लाम का जर्मनी से कोई संबंध नहीं है और इस्लाम जर्मनी की संस्कृति का हिस्सा नहीं है।
स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन जर्मनी के दौरे पर आए हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एंजेला मर्केल ने शुक्रवार को स्वीडन के पीएम लोफवेन के साथ जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस्लाम देश की संस्कृति और इतिहास का वैसे ही हिस्सा है, जैसे ईसाई और यहूदी धर्म।

इस मुद्दे पर बात करते हुए मर्केल ने कहा कि जर्मनी में चालीस लाख मुसलमान रहते हैं, वे यहां अपने धर्म का पालन कर रहे हैं। जर्मनी में रह रहे मुसलमान इस देश से ताल्लुक रखते हैं और उनका धर्म इस्लाम भी जर्मनी से ताल्लुक रखता है। आपको बता दें कि जर्मनी की कुल जनसंख्या लगभग 8 करोड़ है। इस लिहाज़ से मुसलमानों की आबादी जर्मनी में देश की कुल जनसंख्या का लगभग 6 प्रतिशत है। सरकार की अनुमान के अनुसार देश में ज़्यादातर मुसलमान जनसंख्या तुर्की और मिडिल ईस्ट से हैं।

जानकारी के मुताबिक, जर्मनी में रह रहे मुसलमान यहाँ पर मुख्य रूप से 1960 और 70 के दशक में गेस्ट वर्कर की तरह आए थे। इनकी संख्या देश में 40 लाख तक जा पहुंची है। जब 2015 में एंजेला मर्केल ने सीरिया, ईराक और अफगानिस्तान जैसे युद्धग्रस्त देशों से शरणार्थियों को देश में आने की इजाजत दे दी।

इसी हफ्ते लंबी कोशिशों के बाद जर्मनी में बनी गठबंधन की सरकार बनी है। इसी हफ्ते बुधवार को चांसलर और उनकी सरकार के नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण हुआ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *