नीरव मोदी केस: इस घोटाले में शामिल है एक और घोटाला

February 25, 2018 by No Comments

देश में इस वक़्त घोटालों का स्तर ये है कि जो घोटाले होते हैं उसके बाद उसके अन्दर कई और घोटाले नज़र आते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है नीरव मोदी घोटाले के केस में. भारत के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई शाखा में हुए 12 हज़ार करोड़ रूपये के घोटाले के बाद जो कार्यवाही हुई है उसमें भी घोटाले की ख़बर आ रही है. बताया जा रहा है कि जो राशि जांच एजेंसियों ने ज़ब्त की है उसे बढ़ा चढ़ा कर बताया जा रहा है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दावा कर रहा है कि उसने 5700 करोड़ रूपये की संपत्ति ज़ब्त की है लेकिन इन दावों पर कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं.ED का कहना है कि उसने डायमंड, ज्वेलरी और सोने के साथ साथ कुछ प्रॉपर्टीज ज़ब्त करके इतनी रिकवरी की है. ईडी के एक अधिकारी ने इस बारे में ख़ुद ये जानकारी दी है कि जो संपत्तियां ज़ब्त की गयी हैं शायद वो वास्तव में काफ़ी कम की हैं लेकिन इनको 5700 करोड़ रूपये का बताया जा रहा है.

एक अंग्रेज़ी अखबार को दिए इंटरव्यू में एक ज्वेलेर ने बताया कि एक या दो दिन में इतनी भारी मात्रा में ज्वेलरी का आंकलन करना असंभव सा है. ज्वेलर ने बताया है कि इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम एक महीना लगेगा. वहीँ देश के एक बड़े डायमंड मर्चेंट ने कहा, ‘मेरे मन में एक सामान्य सा सवाल है. अगर नीरव मोदी के पास 6,000 करोड़ रुपये का स्टॉक होता क्या आपको लगता है कि वह इस तरह के आर्थिक संकट में फंसता? यह इंडस्ट्री (हीरा कारोबार) उधारी पर चलती है.’

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *