UP निकाय चुनाव में EVM गड़बड़ी? बटन कोई भी दबाव वोट भाजपा को?

November 22, 2017 by No Comments

लखनऊ: एक ओर चुनाव आयोग ये दावे करता है कि चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष हो रहे हैं दूसरी ओर ख़बरें ऐसी आ जाती हैं कि लोग ना चाहते हुए भी शक करने लगते हैं. उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में EVM गड़बड़ी के आरोप लगे हैं. पहले आरोप कानपुर में लगे फिर मेरठ में भी शिकायतें आयीं. लोगों ने दावा किया है कि बटन कोई भी दबाया जाए वोट भाजपा को जा रहा था.

मेरठ में लोगों ने इसको लेकर जमकर हंगामा किया. मौक़े पर कमिश्नर और आईजी पहुंचे और मामले को शांत कराने की कोशिश की. मामला लिसाड़ीगेट क्षेत्र के समर गार्डन में बने बूथ का है. इसी तरह की ख़बर कानपुर से भी मिली है. जहां निकेतन स्कूल में मामला इतना बढ़ गया कि फ़ोर्स तैनात करनी पड़ गयी. इस मामले में बसपा, सपा, कांग्रेस, और आम आदमी पार्टी ने सख्त ऐतराज़ जताया है. इन पार्टियों का दावा है कि भाजपा चुनाव जीतने के लिए EVM धांधली पर उतर आयी है.

EVM गड़बड़ी का ये पहला मामला नहीं है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, और गोवा में भी इसको लेकर विरोधी पार्टियां आरोप लगाती रही हैं. उत्तर प्रदेश चुनाव के नतीजों की घोषणा वाले दिन बसपा प्रमुख मायावती ने EVM घोटाले का आरोप लगाया था. उनके आरोप को बाद में सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसी पार्टियों ने समर्थन दिया था.

इस मामले पर ज़बरदस्त तरह से हंगामा हुआ था. चुनाव आयोग से मांग की गयी थी कि दुबारा बैलेट पेपर वाली प्रक्रिया शुरू की जाए. आयोग ने ये मांग मानने से इनकार कर दिया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *