तारिक़ अनवर हुए कांग्रेस में शामिल, राजद को भी होगा बड़ा फ़ायदा…

October 27, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: बिहार की राजनीति में अपना दम रखने वाले तारिक़ अनवर ने आज कांग्रेस ज्वाइन कर ली. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी ज्वाइन की. ऐसे कयास पहले से ही लग रहे थे लेकिन आज उन सभी कयासों पर मुहर लग गयी. ऐसी भी अटकलें हैं कि वो 2019 में कांग्रेस टिकट पर कटिहार से चुनाव लड़ेंगे. उन्हें महागठबंधन का उम्मीदवार बनाया जाएगा.

अनवर पाँच बार कटिहार से सांसद रह चुके हैं और २०१४ की ‘मोदी लहर’ में भी उन्होंने जीत हासिल की थी. राफ़ेल डील के मुद्दे पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से अलग राय होने की वजह से उन्होंने एनसीपी छोड़ दी थी और अब वो कांग्रेस में आ गए हैं. आपको बता दें कि बिहार में एनसीपी की पहचान तारिक़ अनवर की वजह से ही मानी जाती रही है और अब जबकि अनवर ने पार्टी छोड़ दी है तो एनसीपी के लिए बिहार में मुश्किल होगी.

आपको बता दें कि अनवर का कांग्रेस से रिश्ता नया नहीं है. उन्होंने कांग्रेस से ही राजनीति की शुरुआत की थी. सबसे पहले वो बिहार युवा कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त किये गए. 1980 में उन्हें कटिहार से चुनाव लड़ने का मौक़ा मिला और वो सांसद चुने गए. 1999 में जब तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा उठा कर शरद पवार ने एनसीपी बनायी तो उसमें तारिक़ अनवर भी फौन्डिंग मेम्बर रहे. 2004 तक समीकरण बदल गए और एनसीपी ने 2004 में UPA का साथ देने का फ़ैसला कर लिया. ग़ौरतलब है कि जब अनवर ने एनसीपी छोड़ी थी तब राजद ने इसका दिल खोल कर स्वागत किया था. कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा ने तब कहा था कि अनवर कांग्रेसी विचारधारा के हैं तो उनकी स्वाभाविक पार्टी वही है.

कुल मिलाकर अनवर के इस फ़ैसले से कांग्रेस को मज़बूती मिली है जबकि एनसीपी को बड़ा झटका लगा है. महागठबंधन अब बिहार की सियासत में और मज़बूत हो जाएगा और भाजपा-जदयू को इसका सीधा नुक़सान होने की संभावना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *