अरविन्द केजरीवाल को पसंद है ये रूसी लेखक…

December 25, 2017 by No Comments

रूसी लेखक लियो टॉलस्टॉय को चाहने वाले पूरी दुनिया में मौजूद हैं और इस फ़ेहरिस्त में कुछ ऐसे नाम भी हैं जो बड़े पदों पर हैं. इसमें राजनीतिक लोग भी शामिल हैं और ग़ैर-राजनीतिक लोग भी. “वॉर & पीस” से विश्व भर में ख्याति प्राप्त टॉलस्टॉय को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी बहुत पसंद करते हैं. वो टॉलस्टॉय के कथन लगभग रोज़ ही अपनी ट्विटर फ़ीड में साझा करते रहते हैं. केजरीवाल ने टॉलस्टॉय के नाम से चल रहे ट्विटर अकाउंट के ट्वीट को लगातार साझा किया है.

उन्होंने कल जो ट्वीट साझा किया वो है,”Make the business of your life the improvement and perfection of your soul, and be assured that only in this way can you effectively improve society.” टॉलस्टॉय के नाम से चल रहे इस अकाउंट को 40 हज़ार से अधिक लोग फॉलो करते हैं. अरविन्द केजरीवाल ट्विटर पर ख़ासे एक्टिव रहते हैं और उनके 1 करोड़ 30 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं.

टॉलस्टॉय का जन्म 9 सितम्बर, 1828 को हुआ था. कुलीन परिवार में पैदा हुए टॉलस्टॉय को उनके नावेल “वॉर एंड पीस” और एना कारेनिना के लिए जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ये फिक्शन होने के बावजूद भी सच्चाई के क़रीब नज़र आता है.ऐसा माना जाता है कि उनको पहली कामयाबी चाइल्डहुड, बॉयहुड और यूथ से मिली. टॉलस्टॉय की किताबें दुनिया की अलग-अलग भाषाओँ में ट्रांसलेट की गयी हैं. भारत में भी उनके पढ़ने वाले बड़ी संख्या में हैं. किसी भी अच्छे स्टोर पर टॉलस्टॉय की किताबें मिल ही जाती हैं. उनका देहांत 20 नवम्बर 1910 को हुआ. अपनी मौत के इतने साल बाद भी टॉलस्टॉय लोगों के दिलों में हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *