दिल्ली उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा फ़ायदा, अरविंदर सिंह लवली की वापसी

February 17, 2018 by No Comments

दिल्ली में विधानसभा उपचुनाव होने हैं, और इसके पहले कांग्रेस को एक बड़ी ख़बर मिल रही है। पहले कांग्रेस में रहे अरविंदर सिंह लवली वापिस पार्टी में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन से विवाद के चलते उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था। लवली दिल्ली राजनीति में अहम भूमिका रखते हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाक़ात करके पार्टी में वापसी की। लवली ने इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वो भाजपा में मिसफ़िट थे। उन्होंने कहा कि पहले रोज़ के बाद ही मुझे एहसास हो गया कि यहां वैचारिक तौर पर मैं फ़िट नहीं हूँ।

आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के अयोग्य घोषित हो जाने के बाद दिल्ली में उपचुनाव होने हैं। इन 20 विधानसभा सीटों के लिए आम आदमी पार्टी तो दमख़म लगाएगी ही, साथ ही भाजपा और कांग्रेस भी कोशिश करेंगे कि कुछ सीटें जीती जाएं। असल में ये चुनाव जहाँ आम आदमी पार्टी के लिए साख का विषय है वहीँ कांग्रेस के लिए विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का एक तरीक़ा है. भाजपा भी कोशिश करेगी कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले कुछ सीटें जीती जाएँ.

जानकारों के मुताबिक़ अभी भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की पॉपुलैरिटी काफ़ी ज़्यादा है और वो आसानी से चुनाव जीत जायेंगे लेकिन बात ये है कि इस चुनाव में उनकी जीत नहीं सिर्फ़ उनकी हार हो सकती है क्यूँकि सभी सीटें उन्हीं की पार्टी की हैं.अगर वो सभी सीटें जीत गए तो भी उनके पास कुछ अधिक नहीं आएगा, हाँ हारने पर उनके पास गंवाने को बहुत कुछ होगा.

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *