लेनिन के बाद यूपी में तोड़ी गई बाबा साहेब की मूर्ति, उप-राष्ट्रपति ने कहा- ऐसा करने वाले पागल और बेशर्म

March 7, 2018 by No Comments

त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद वहां पर रूसी क्रांति के नायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति को ढहाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बीजेपी के समर्थकों ने साउथ त्रिपुरा डिस्ट्रिक्ट के बेलोनिया सबडिविजन में बुलडोजर की मदद से लेनिन की मूर्ति को गिरा दिया, जिससे वामपंथी दल और उनके कैडर नाराज हैं। त्रिपुरा से शुरू हुआ ये मामला अब उत्तर प्रदेश में भी पहुंच गया है।
मंगलवार देर रात उत्तर प्रदेश के मेरठ में शरारती तत्वों ने डॉ.भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ कर हिंसा भड़काने की कोशिश की। मौके पर पहुंची पुलिस आरोपियों को पकड़ने की कोशिश में जुटी है। मूर्ति टूटी होने को लेकर सुबह आक्रोशित दलित समाज के लोगों ने हंगामा कर दिया। मूर्ति खंडित होने से क्षेत्र में तनाव का माहौल है। तनाव स्थिति देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

प्रशासन ने यहां नई मूर्ति लगवाने की बात कहकर लोगों को शांत कराया। फिलहाल वहां आंबेडकर की नई मूर्ति लगवा दी गई है। वहीं, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस प्रकार के मूर्ति कांड पर नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने कहा है कि ऐसे लोग पागल और बेशर्म होते हैं।

आपको बता दें कि बीजेपी की त्रिपुरा में जीत के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा, मारपीट, आगजनी और तोड़-फोड़ शुरू हो गई थी। माकपा इस हिंसा के पीछे बीजेपी का हाथ मान रही है, जबकि बीजेपी का कहना है कि उसकी परंपरा में हिंसा का सहारा नहीं लिया जाता। महानायकों की मूर्ति तोड़े जाने का विवाद दक्षिण त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा बुल्डोजर से ढहाए जाने के साथ शुरू हुई थी। जिसके बाद कोलकाता में माप्रसाद मुख़र्जी की मूर्तियों को तोड़े जाने का मामला सामने आया।

अभी दो दिन पहले ही अलीगढ़ में बाबासाहेब की मूर्ति की एक उंगली टूटी मिली थी। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने हंगामा किया था। पिछले साल भी मेरठ और मुजफ्फरनगर में मूर्तियों को तोड़े जाने का मामला सामने आया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *