बांग्लादेश में रोहिंग्या रिफ्यूजी की संख्या 10 लाख से भी अधिक, जानिये क्यूँ हो रही है गिनती

January 17, 2018 by No Comments

म्यांमार से अपनी जान बचा कर बांग्लादेश आये रोहिंग्या रिफ्यूजी की संख्या दस लाख से अधिक बतायी जा रही है. बंगलदेशी सेना ने बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन करना शुरू किया है और ये गिनती दस लाख के पार जा चुकी है जिसका अर्थ ये हुआ कि संयुक्त राष्ट्र के आंकड़े से कहीं ज़्यादा रोहिंग्या बांग्लादेश में रह रहे हैं.

इस बारे में बांग्लादेशी सेना के ब्रिगेडियर सईदुर रहमान ने एक बयान देकर कहा है कि अभी तक 1,004,742 लोगों की गिनती की जा चुकी है और इन्हें बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कार्ड भी दे दिए गए हैं. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया था कि 9,62,000 रोहिंग्या बांग्लादेश में रह रहे हैं.बांग्लादेश ने ये बयान दिया है कि वो अगले हफ़्ते से इन रिफ्यूजी को म्यांमार भेजना शुरू करेगा. म्यांमार सरकार से बांग्लादेश ने एक अग्रीमेंट किया है जिसके मुताबिक़ 2 साल में सारे रिफ्यूजी धीरे-धीरे म्यांमार के रखाइन प्रांत में पहुंचेंगे.

गौरतलब है कि म्यांमार के रखाइन प्रांत में रोहिंग्या लोगों के नरसंहार की घटनाओं के बाद वहाँ से इस प्रजाति के लोग जान बचाने को बांग्लादेश आ गए थे. बांग्लादेश आये रिफ्यूजी रोहिंग्या की संख्या 5 लाख से भी अधिक बतायी गयी थी लेकिन अब ये संख्या दस लाख के ऊपर जाने से ऐसा माना जा सकता है कि रोहिंग्या मुद्दा जितना गंभीर बताया जा रहा था उससे भी अधिक गंभीर है.रोहिंग्या रिफ्यूजी को अपने यहाँ शरण देने को लेकर बांग्लादेश सरकार की लगातार सराहना हुई है जबकि म्यांमार सरकार पर नरसंहार के गंभीर आरोप लगे हैं. जो लोग आये हैं उनमें अधिकतर मुसलमान हैं जबकि कुछ हिन्दू और इसाई भी हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *