लोकसभा चुनाव में ये हो सकते हैं बड़े मुद्दे, भाजपा के लिए हो सकती है मुश्किल

March 4, 2018 by No Comments

अगले वर्ष लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और कई सारे मुद्दे अब ऐसे सामने आ रहे हैं जो लोगों के ज़हन पर रुक जाए रहे हैं। इसमें भ्रष्टाचार भी बड़ा मुद्दा बन कर उभरा है। एक समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ये दावा करते थे कि उनकी सरकार के आते ही भ्रष्टाचार ख़त्म हो जाएगा और अब उनकी सरकार है लेकिन रोज़ नए घोटाले सामने आ रहे हैं। नीरव मोदी घोटाला तो इतना बड़ा है कि किसी छोटे मोटे देश की अर्थव्यवस्था का बजट आ जाये। नीरव मोदी के अलावा विक्रम कोठारी का नाम भी इसी क्रम में है। इन दो नामों के अलावा भी कई और नाम हैं।

भाजपा नेता ज़रूर ये कह रहे हैं कि ये घोटाले कांग्रेस के वक़्त हुए लेकिन हक़ीक़त यही लग रही है कि भाजपा भ्रष्टाचार रोकने में नाकाम रही। सरकार की नाक के नीचे से नीरव मोदी विदेश चला गया। भ्रष्टाचार के अलावा दलितों और अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ़ जो हिंसा पिछले दिनों हुई है वो भी एक मुद्दा ऐसा है जो चुनाव में फ़र्क़ डाल सकता है. चुनाव में लेकिन इसके अलावा एक और मुद्दा बड़ा बन सकता है और वो है युवाओं का मुद्दा.

मौजूदा सरकार युवाओं को रोज़गार देने में नाकाम रही है और ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्सों में रोज़गार को लेकर युवा आन्दोलन कर रहे हैं. हाल ही में एसएससी का पेपर लीक होने के बाद से आन्दोलन और तेज़ हो गया है. कुल मिला कर कई सारे ऐसे मुद्दे अब आ गए हैं जिसके ज़रिये विपक्ष सत्ता पक्ष पर दबाव बना सकता है. इनमें क्राइम का भी एक मुद्दा है जो लगातार भाजपा शासित राज्यों में बढ़ रहा है. फिर भी, ये देखने की ही बात होगी कि ये मुद्दे आने वाले लोकसभा चुनाव में कितने बड़े हो पाते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *