भाजपा ने जो हालात पैदा किये हैं वो लोकतंत्र के लिए ख़तरा: सपा

August 6, 2017 by No Comments

लखनऊ| समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि उत्तर प्रदेश में बंदूकराज और गुजरात में पत्थरबाज होने की बात समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूं ही नहीं कही है। लोकतंत्र के विरूद्ध साजिश करके भाजपा ने आज जो हालात पैदा किए हैं उससे लोकतांत्रिक प्रणाली के समक्ष ही गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। एक तो भाजपा सरकार जनहित में कोई काम नहीं करना चाहती है दूसरे संसदीय जनतंत्र को ही चुनौती देने पर उतारू हो गई है। लगता है भाजपा बदहवासी में अपना भला बुरा सोचने की समझ खो चुकी है।

चौधरी ने कहा कि लालच और भय लोकतंत्र के दुश्मन तत्व हैं। चूंकि इस व्यवस्था से जनता की तकदीर प्रभावित होती है इसलिए लोकतंत्र की पवित्रता बनाए रखना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि “सत्तारूढ़ दल और राजनीतिक दलों की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वे उन तत्वों को निष्प्रभावी करें जो चुनाव की निष्पक्षता और पवित्रता से ही खिलवाड़ करते हैं। प्रवर्तियों पर अंकुश लगाने का दायित्व निभाता है। उसकी मर्यादा को तोड़ने और विरोध की आवाज को दबाने के लिए ही भाजपा विधायकों को तोड़ने और विपक्ष को कमजोर करने के काम में लग गई है क्योंकि भाजपा स्वयं भयभीत है।”

फेसबुक पर जारी इस नोट में कहा गया है,”भाजपा अपने स्वार्थों को पूरा करने के लिए स्तरहीन राजनीति करते-करते नैतिक मूल्यों को ही तिलांजलि दे बैठी है। इससे स्वतंत्रता संग्राम के आदर्शों और मूल्यों की गरिमा को बट्टा लगता है। राजनीति सेवा का माध्यम है उसे व्यापार और लाभ कमाने की संस्था में परिवर्तित करने का खेल हो रहा है।अखिलेश यादव ने राजनीति में निष्ठा और शुचिता का जो समावेश किया है वह समाजवादी विचारधारा का ही अंग है।
भाजपा को यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि लोकतंत्र का अधिकार जनता के पास सुरक्षित है। जनता सब देख रही है। वह अब किसी बहकावे में नहीं आनेवाली है। बंदूकबाजों और पत्थरबाजों का लोकतंत्र में कोई भविष्य नहीं हो सकता है। भाजपा ने अगर यह बात नहीं समझी तो उसे पछतावे के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगेगा। ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *