BHU छात्राओं को लखनऊ से भी मिला समर्थन

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में छात्राओं के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की ख़बर है. BHU में छात्राओं की सुरक्षा के मुद्दे पर छात्राएँ एकजुट हुई हैं. उनके इस प्रदर्शन को देश के विभिन्न हिस्सों से समर्थन मिल रहा है.

लखनऊ विश्विद्यालय की छात्र-नेत्री पूजा शुक्ला ने बनारस में प्रदर्शन कर रही लड़कियों के समर्थन में बनारस जाने का फ़ैसला किया है. लखनऊ विश्विद्यालय में छात्रसंघ बहाली की मांग को बैठे छात्रों ने भी BHU छात्राओं का समर्थन किया है.लखनऊ विश्विद्यालय में छात्रसंघ बहाली को आन्दोलन कर रहे माधुर्य ‘मधुर’,महेंद्र यादव, आशीष मिश्रा ‘बॉक्सर’ ने भी इस मुद्दे पर BHU का समर्थन किया है. BHU में बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स की छात्रा आकांक्षा ने सांकेतिक विरोध में अपने बाल मुंडवा लिए हैं.

प्रशासन द्वारा लगातार छात्राओं की सुरक्षा के मुद्दे पर निष्क्रिय रवैया अपनाए जाने के ख़िलाफ़ यूनिवर्सिटी की छात्राएँ लगातार सड़क पर हैं. हालाँकि छेड़खानी यूं तो यहाँ रोज़ की बात की तरह है लेकिन गुरुवार को जब एक छात्रा से छेड़खानी हुई तो उसने इस बात की शिकायत प्रशासन से की. परन्तु प्रशासन ने उस पर जिस तरह से निष्क्रियता दिखायी कि छात्राओं का ग़ुस्सा फूट गया.

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के दौरे से एक दिन पहले हुए इस वाकये के बाद लड़कियों ने BHU के गेट पर जमा होना शुरू कर दिया. छात्राओं का आरोप है कि बजाय प्राशासन छात्राओं का पक्ष सुनने के आन्दोलन में फूट डालने की कोशिश में लगा हुआ है.

BHU के VC गिरीश चन्द्र त्रिपाठी के ऊपर आरोप लग रहे हैं कि वो छात्राओं की समस्या सुनने के बजाय षड्यंत्र करके आन्दोलन तोड़ना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.