BHU VC जीसी त्रिपाठी “अनिश्चितकालीन छुट्टी” पर गए

वाराणसी: बनारस हिन्दू विश्विद्यालय के कुलपति गिरीश चन्द्र त्रिपाठी अचानक ही “अनिश्चितकालीन अवकाश” पर चले गए. उन्होंने इसके लिए निजी कारण बताये हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों से ऐसा मालूम हुआ है कि केंद्र सरकार BHU में छात्र-छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के मामले में उनसे नाख़ुश है.

उनका कार्यकाल 30 नवम्बर तक है. भाषा समाचार एजेंसी के मुताबिक़ त्रिपाठी ने दावा किया था कि अगर उन्हें अवकाश पर जाने को कहा गया तो वह इस्तीफा दे देंगे.

इस मामले में अभी तक त्रिपाठी से बात नहीं हो पायी है. देश में कुल 43 केन्द्रीय विश्विद्यालय हैं. त्रिपाठी की लगातार बनारस हिन्दू विस्विद्यालय में हुए लाठीचार्ज को लेकर निंदा हो रही है.

गौरतलब है कि BHU में छेड़खानी और लड़कियों से होने वाली बदतमीजियों के ख़िलाफ़ छात्राएँ जब विरोध प्रदर्शन कर रही थीं तो उन पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. पुलिस पर इलज़ाम है कि उसने महिला हॉस्टल के अन्दर घुस कर लाठीचार्ज किया. ये भी आरोप है कि पुरुष पुलिस ने छात्राओं पर लाठीचार्ज किया. घटना को लेकर BHU की छात्र-छात्राओं ने सोशल मीडिया पर कई वीडियो साझा किये हैं जिससे उनके आरोप सही मालूम पड़ते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.