सऊदी अरब:महिलाओ के हक़ में बड़ा फैसला,पवित्र शहर मक्का और मदीना की कमान सँभालने के…

October 11, 2018 by No Comments

आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि अब सऊदी अरब में महिलाओं को ख़ास तवज्जो दिया जाने लगा हैहै उन्हें अब सभी क्षेत्रों में हिस्सा दिलाया जा रहा है वो चाहे दीन के मामले में हो या फिर दुनियावी मामलों में। अभी कुछ दिन पहले ही सऊदी में महिलाओं को कार चलाने की इजाज़त दी गई आर अब ये फैसला लिया गया। बताया जा रहा है कि सऊदी बादशाह के मिशन 2030 का ये भी हिस्सा है।

अब सऊदी अरब के दो पवित्र मस्जिद “मक्का और मदीना” की कमान संभालने के लिए 41 महिलाओं को नियुक्त किया गया है अब दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसीडेंसी के अध्यक्ष शेख डॉ अब्दुलहमान अल-सुदाई ने 41 महिलाएं को लिडरशीप पोजिशन पर नियुक्त किए हैं जो अब इन स्थलों पर काम करेंगी।

प्रेसीडेंसी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि अल-सुदायस की यह नियुक्ति हमारे देश की 2030 विजन को बनाए रखने और इसके फायदे से काम करने के लिए हुई है क्योंकि मुस्लिम महिलाएं इस विजन को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण संदेश हैं और मौलिक स्तंभ हैं जनता के हितों के लिए जो उनके लिए आवश्यक है और महिलाओं को उनका हक अब बराबर दिया जायेगा सऊदी अरब के बादशाह का ये फरमान मिशन 2030 को कामयाब करेगा।

गौरतलब है कि अल-सुदाई ने यह भी बताया कि प्रेसिडेंसि यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि मुस्लिम महिलाएं व्यापक व्यावहारिक क्षेत्रों को प्रदान करके और व्यापक क्षितिज खोलकर दो पवित्र मस्जिदों में दी जाने वाली सेवाओं के विकास में एक रचनात्मक और सक्रिय भुमिका निभाएं जो शरिया नियमों के अनुसार प्रगति, विकास और समृद्धि को प्राप्त करेगी। मुस्लिम महिलाओं के सक्रियता से अब सभी स्थलों की देखरेख में सुधार लाया जाएगा अब आम लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *