भारत के इस राज्य में मिला सोने का सबसे बड़ा भंडार , केंद्र सरकार का आया ब्यान , कहा -अब से सबसे अमीर राज्य होगा…

देश के सबसे पिछड़े राज्यो में गिने जाने वाले बिहार की जल्द ही किस्मत बदलने वाली है। दरअसल बिहार में एक बड़ा सोने का भंडार मिला है। जो बिहार के तरक्की के रास्ते खोल देगा। ये सोना बिहार के जमुई जिले के सोनो इलाकों में मिला है। केंद्र सरकार ने भी यहां देश में सर्वाधिक सोना होने की पुष्टि की है।

दरअसल, बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य संजय जायसवाल ने शीतकालीन सत्र में इस सबंध में केंद्र सरकार से सवाल कर जानकारी मांगी थी। जिसके जवाब में खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सोनो के करमटिया में 223 मिलियन टन स्वर्ण धातु भंडार है।

उन्होने ये भी बताया कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्वर्ण अयस्क भंडार है। इसमें 654.74 टन स्वर्ण धातु है, इसका 44 फीसद सोना केवल बिहार में ही पाया गया है। अब सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्क सहित 222.885  मिलियन टन स्वर्ण धातु से संपन्न भंडार मिला है।

बता दें कि यहां लोगों के पहले से ही मिट्ठी में सोना मिलता आया है। वे मिट्ठी को छान और धोकर सोना निकालते थे। हाल ही में इस इलाके में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने सोने के भंडार की तलाश के लिए सर्वेक्षण किया था। जो संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क वर्गीकरण (United Nations Framework Specification) की निगरानी के तहत हुआ।

उल्लेखनीय है कि झारखंड के बिहार से अलग हो जाने के बाद बिहार खनिज भंडारों से खाली हो गया था। लेकिन अब एक बार फिर बिहार की क़िसमत जागी है। सोने के अलावा राज्य के सिकंदरा के मंजोष में लौह अयस्क और खैरा के जंगली इलाके में गोमेद व अन्य कीमती पत्थर का पर्याप्त भंडार भी मिला है।

Image

वहीं चकाई में रूबी मायका (अभ्रक) के भंडार की भी खोज हुई है। इसके अलावा झाझा प्रखंड के बामनथानू में जरकोनियम नामक तत्व के भंडार होने की भी दावा किया जा रहा है। जो एक विरल तत्व है।

Image

Leave a Reply

Your email address will not be published.