बिजली का बिल हो जाएगा आधा,करना होगा ये काम,पढ़े यहाँ

November 23, 2018 by No Comments

यदि बिजली न होती तो आपकी और हमारी जिन्‍दगी बहुत कठिन होती,हमें बिजली का महत्व समझना होगा,बिजली का दुरुपयोग कम करना होगा और बिजली की बचत पर ध्‍यान देना होगा तभी हम और हमारी आने वाली पीढी भी बिजली का अानंंद ले पायेंगे,लगभग हर कोई व्यक्ति जब अपने बिजली के बिल को देखता है तो उसके मन में एक चिंता उत्पन्न होता है कि आखिर इस बिजली के बिल को कम कैसे करें?प्रतिवर्ष सरकार यह तय करती है कि प्रति यूनिट के लिए बिजली का बिल कितना होना चाहिए।हर साल बिजली के दरों में बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है लोगों के द्वारा बिजली का उपयोग तेजी से बढ़ना और सरकार के द्वारा बढ़ते टैक्स।तो आईये जानते हैं घर में बिजली बचाने के उपयोगी तरीके-

1-प्राकृतिक प्रकाश का प्रयोग करें-अपने पर्दे खोलें और में सूरज की रोशनी को अंदर आने दें!जब भी हो सके तो कृत्रिम प्रकाश पर निर्भर होने के बजाय,यदि प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग किया जाए,तो आप प्रतिदिन बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।आप ऐसा हर जगह कर सकते हैं,फिर चाहे आप अपने कार्यालय में हों या अपने घर में हों।प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में आने से खुशी भी बढ़ती है,जिससे आपको पर्दे खोलने के लिए और भी ज्यादा प्रेरणा मिलेगी।

2-अपने सभी बल्ब को बदलें-साधारण बल्ब की जगह कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या एलईडी बल्ब का प्रयोग करने से काफी ऊर्जा बचायी जा सकती है।साधारण बल्ब, अपनी 98% उपभोग की गई ऊर्जा को गर्मी के माध्यम से बाहर छोड़ते हैं,जबकि सीएफएल और एलईडी बल्ब कहीं ज्यादा ऊर्जा दक्ष होते हैं और कई गुना ज्यादा समय तक चलते हैं।

3-बत्तियां बुझा दें-यह बिजली बचाने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है,और यह वास्तव में काम करता है।इस बात पर ध्यान देना शुरू करें कि एक निश्चित समय पर,आपके घर में कितनी बत्तियां हैं।इस बात के प्रति जागरूक रहें कि आपको एक समय पर कितनी बत्तियों की आवश्यकता है।जब आप एक कमरे से बाहर जाएं,तब हर बार बत्ती बुझाने की आदत बनाएं।

4-गन्दी ट्यूबलाइट (Dirty Tubelight) और बल्‍ब बिजली की खपत ज्यादा करते है और रोशनी भी काम देते है इसलिए इन्हें समय-समय पर साफ़ करते रहे.
5-अगर आप घर में रोशनी के लिये सौर उर्जा का इस्‍तेमाल करेंंगे तो आपके घर में रोश्‍ानी भी होगी और बिजली के बिल में भी बचत होगी।

6-अपने घर में इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों को पावर एक्स्टेंशन कार्ड से जोड़कर इस्तेमाल में लाएं। हां ध्यान रखें कि रात को सोते समय उस बंद करके ही सोएं नहीं तो कंप्यूटर,प्रिंटर,टीवी,डीवीडी प्लेयर आपकी बिजली के बिल को बढ़ा देंगे.

7- अपने रेफ्रिजरेटर या फ्रिज को हमेशा दीवार से आधा या 1 फीट दूर रखें। सभी फ्रिज में से ताप निकलता है जिसे निकलना बहुत जरूरी होता है। अगर फ्रिज उस गर्मी को कम नहीं कर पाता है तो सही प्रकार से काम नहीं करता और बिजली की खपत भी ज्यादा होती है। सर्दियों के महीने में फ्रिज को लो मोड पर रखें और फ्रिज में सामान ज़रुरत से ज्यादा ना रखें जिससे बिजली की बर्बादी कम हो सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *