भाजपा कर सकती है संविधान बदलने की कोशिश: शशि थरूर

February 9, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद और कांग्रेस के वरिष्ट नेता शशि थरूर का कहना है कि भाजपा के पास अगर दोनों सदनों में बहुत आ जाता है तो ये लोकतंत्र पर बड़ा हमला कर सकती है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि भाजपा इसकी तैयारी में है और कश्मीर पर अनुच्छेद 370 जैसे विभिन्न संवैधानिक प्रावधानों पर हमला “हिन्दू राष्ट्र” बनाने की तरफ़ क़दम होगा.

उन्होंने कहा,””मुझे लगता है कि उनका असली एजेंडा काफी कुछ दोनों सदनों के उनके नियंत्रण में आने का इंतजार कर रहा है और एक बार ऐसा हो जाने पर मुझे लगता है कि आप निश्चित तौर लोकतंत्र पर एक बड़ा प्रहार देखेंगे.” उन्होंने कहा कि सामान विचारों वाले दलों को एक साथ आना चाहिए और धर्मनिरपेक्ष दलों को मिलकर भाजपा को ऐसा करने से रोकना चाहिए.

उन्होंने बताया कि हालाँकि अटल बिहारी बाजपाई के समय भी NDA ने संविधान समीक्षा समिति का गठन किया था लेकिन वो समिति किसी भी तरह से “हिन्दू राष्ट्र” की विचारधारा पर काम नहीं करती थी.थरूर ने कहा कि मगर ऐसा लगता है कि RSS के विचारक के.एन. गोविंदाचार्य के तहत गठित समिति RSS के ही हिसाब से काम कर रही है.थरूर ने कहा, “उनका कहना है कि समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, इन सभी को जाना होगा. अगर वे ऐसी परियोजना पर काम कर रहे हैं, तो मुझे लगता है कि वे इस बारे में काफी गंभीर हैं. केवल इतना ही है कि शायद उन्हें लगा होगा कि पहले ही कार्यकाल में ऐसा करना काफी बड़ा जोखिम होगा, जब तक कि उन्हें राज्यसभा में भी बहुमत नहीं मिल जाता.”

थरूर ने कहा कि इसीलिए उन्हें लगता है कि अगर भाजपा को दो-तिहाई बहुमत मिल गया तो ये संविधान में बड़े बदलाव कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *