भाजपा ने लेनिन की जितनी सेवा की है उतनी तो मूर्ति बनाने वालों ने नहीं की थी: शेहला राशिद

March 8, 2018 by No Comments

त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद हिंसा का दौर है. यहाँ भाजपा समर्थकों की हिंसा का सबसे ज़्यादा असर लेनिन की मूर्ति पर ही नज़र आया है और इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सिस्ट) के कार्यालयों पर. त्रिपुरा में रूसी महान क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो मूर्तियों को नुक़सान पहुंचाया गया है. सीपीएम ने इसका भारी विरोध किया है और साथ ही अन्य विपक्षी दलों ने भी इस कृत की निंदा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन घटनाओं को ग़लत क़रार दिया है.

इस बीच जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन पूर्व उपाध्यक्ष शेहला राशिद ने बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि भाजपा ने लेनिन की सेवा की है. उन्होंने एक ट्वीट के ज़रिये कहा कि लेनिन की मूर्ति को तोड़ कर भाजपा ने ज़्यादा सेवा की है उन लोगों से भी जिन्होंने इस मूर्ति को खड़ा किया था. उन्होंने कहा कि अब कई लोग लेनिन के बारे में जान गए हैं.एक अन्य ट्वीट में उन्होंने शहीद ए आज़म भगत सिंह का ज़िक्र किया. वो कहती हैं कि भगत सिंह ने सुखदेव को मरने से पहले एक ख़त लिखा था.

वो कहती हैं कि इस ख़त में भगत सिंह लिखते हैं,”तुम और मैं नहीं जी पायेंगे लेकिन हमारे देश के लोग जियेंगे. मार्क्सवाद और साम्यवाद विचारधारा की आख़िरकार जीत होगी. गौरतलब है कि लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद देश में भर में एक मूर्ति वार सा शुरू हो गया. कई जगह पर मूर्तियों पर हमला हुआ. बाबा साहब भीम राव आंबेडकर, पेरियार, और गाँधी की मोर्तियों को नुक़सान पहुंचाने की कोशिश की गयी. एक जगह पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को भी नुक़सान पहुंचाया गया. भाजपा के कुछ नेताओं ने लेनिन की मूर्ति के गिराए जाने पर ख़ुशी ज़ाहिर की थी तो अब जब ये मामला बढ़ गया है तो उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या बयान दें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *