भाजपा को चुनाव जिताने वाली ‘कैंब्रिज एनालिटिका’ करेगी कांग्रेस के लिए प्रचार?

September 29, 2017 by No Comments

नई दिल्ली: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऐसा लग रहा है कि वो कंपनी जो अब तक भाजपा के लिए काम करती थी, वो कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों का दामन थामने के लिए तैयार है.ऐसी ख़बरें मिली हैं कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी कांग्रेस से बात कर रही है.

इस कंपनी को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की चुनावी जीत में एहम माना गया था, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के जीतने के पीछे भी इसी कंपनी का हाथ माना जाता रहा है. ये कंपनी सोशल मीडिया और दूसरे माध्यमों से डाटा एकत्रित करती है और साथ ही इंसानी दिमाग़ का अध्ययन भी करती है.

हालाँकि इस कंपनी ने अभी तक सिर्फ़ दक्षिणपंथी विचारधारा वाली राजनीतिक पार्टियों का प्रचार किया है लेकिन इस बार ये अपनी मूल विचारधारा से अलग काम करेगी.

सूत्रों के मुताबिक़ कैंब्रिज एनालिटिका ने एक प्रस्ताव देश के प्रमुख विपक्षी दलों को सौंपा है. इस प्रस्ताव को ‘नेशनल डाटा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट’ का नाम दिया गया है. इस प्रस्ताव में यही बताया गया है कि किस प्रकार सोशल मीडिया पर बात आगे पहुंचानी है.

अगर ये प्रस्ताव विपक्षी दल मान लेते हैं तो ये देखना दिलचस्प रहेगा कि एक दक्षिणपंथी विचारों पर काम कर चुकी कंपनी किस प्रकार उदारवादी विचारों के लिए काम करेगी. एक और बात जो समझने की है वो ये है कि NDA सरकार से उसके सहयोगियों का अब मोह भंग हो रहा है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के लिए अच्छे संकेत का इशारा नहीं करते.भाजपा नेता भी इस बात को समझ रहे हैं कि 2019 के चुनाव में उनको जीतने के लिए विशेष संघर्ष करना पड़ेगा.

बताया जा रहा है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों और 2019 में होने वाले आम चुनावों के मद्देनज़र विशेष रणनीति पर काम करेगा. हालाँकि अभी तक इस पर कांग्रेस या दूसरे विपक्षी दलों ने कोई टिपण्णी नहीं की है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *