झारखंड: मुस्लिम शख्स की पीट-पीट कर हत्या मामले में भाजपा नेता सहित 11 ‘गौरक्षको’ को हुई उम्रकैद की सज़ा

March 21, 2018 by No Comments

रांची: पिछले साल झारखंड में कथित गौ रक्षको ने कथित गोमांस का कारोबार करने के आरोप में एक मुस्लिम शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। जिसके बाद इस ममले में काफी हंगामा मचा था। इस मामले में रामगढ़ के फास्ट ट्रैक कोर्ट ने बीजेपी नेता सहित सभी 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुना दी है।

बीते हफ्ते शुक्रवार 16 मार्च को झारखंड की एक अदालत ने इस मामले 11 कथित गौरक्षकों को दोषी करार दिया था। जबकि एक अभियुक्त को जुवेनाइल करार दिया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस केस की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट परिसर को पुलिस छावनी में तब्दील किया गया था। वहीं, केस की सुनवाई के दौरान परिजन व कई राजनीतिक पाटियों के लोग भी बड़ी संख्या में कोर्ट में मौजूद थे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार दोषियों को कोर्ट ले जाते वक्ती गेट पर जय श्री राम का नारा लगाए गए।

खबर के मुताबिक 3 आरोपियों के खिलाफ मुस्लिम शख्स की हत्या की साजिश रचने का भी दोष सिद्ध हुआ है। दोषी पाए गए लोगों में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) की रामगढ़ ज़िला इकाई के मीडिया प्रभारी नित्यानंद महतो भी शामिल हैं। जबकि अन्य अभियुक्त गौ रक्षा समिति से जुड़े हुए हैं। अदालत ने यह माना है कि यह एक पूर्व नियोजित हमला था।
गौरतलब है की देश में ये पहला मामला है, जहां कोर्ट ने गौरक्षकों को हत्या का दोषी करार दिया है। आपको बता दें की रांची से करीब 40 किलोमीटर दूर रामगढ़ में अलीमुद्दीन की हत्या पिछले साल 29 जून को कर दी गई थी। तब पुलिस ने अपनी जांच में माना था कि गौ-रक्षकों के एक दल ने अलीमुद्दीन का 15 किलोमीटर तक पीछा करने के बाद बाजाटांड़ इलाके में भीड़ देखकर उसके द्वारा गौमांस ले जाने के कथित आरोप में हमला कर दिया।  इसके बाद भीड़ में शामिल लोगों ने सरेआम पीट-पीटकर उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया. लोगों ने उसकी गाड़ी भी फूंक दी थी। जिसके बाद उन्होंने रांची के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *