कांग्रेस ने भाजपा को उसी के गढ़ में हराया, कश्मीर..

October 20, 2018 by No Comments

कश्मीर पंचायत चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. इस चुनाव में सीधे तौर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर है. बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में मौजूद हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था. जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव 13 साल के बाद आयोजित किए गए थे. इससे पहले साल 2005 में चुनाव आयोजित हुए थे. राज्य के 79 शहरी स्थानीय निकायों में से सिर्फ 52 में मतदान हुआ.

घाटी के 27 नगर निकाय सीट पर या तो कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं था या सिर्फ एक उम्मीदवार होने से यहां निर्विरोध निर्वाचन हुआ. वहीं कश्मीर के 598 वार्ड में से 231 उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए जबकि 181 वार्ड में कोई उम्मीदवार नहीं था. राज्य में इन चुनावों में कुल मतदान प्रतिशत 35.10 फीसदी रहा.

अनंतनाग में 14 पर कांग्रेस का कब्जा, दो पर जीती भाजपा
अनंतनाग के दोरु नगर निगम कमेटी में कांग्रेस ने 14 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि दो सीटों पर भाजपा जीती है। यहां अभी मतगणना जारी है।किश्तवाड़ में आजाद उम्मीदवारों ने 9 सीटें जीतीं है। अभी तक घोषित हुए नतीजे में कांग्रेस ने एक सीट जीती है।

यहाँ भाजपा को मिली सफलता
उधमपुर रामनगर नगर निगम में भाजपा अभी तक सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। यहां पार्टी के छह उम्मीदवार विजयी घोषित किए गए हैं। जबकि एनपीपी ने पांच सीटें कब्जाईं हैं। इसके अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत हासिल की है। वहीं बारामूला उरी नगर निगम में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सात सीटों पर कब्जा किया है जबकि छह सीटें कांग्रेस ने जीती हैं।

दक्षिण कश्मीर में कांग्रेस 28 सीटों पर जीती
दक्षिणी कश्मीर के 94 वार्डों के अभी तक नतीजे घोषित किए गए हैं। इसमें कांग्रेस 28 सीटों पर जीती है। इस तरह पार्टी का कम से कम तीन नगर पालिकाओं का नियंत्रण होगा।जबकि भाजपा ने सोपिया में अच्छा प्रदर्शन किया है। यहां पार्टी के 12 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

जिले के पांच वार्डों में किसी ने नामांकन नहीं भरा।काजीगुंड नगर समिति में भाजपा को बहुमत मिला। यहां सात में से चार सीटें पार्टी ने जीती हैं। अन्य तीन सीटों पर कोई उम्मीदवार नहीं था।

भदेरवाह नगर निगम कांग्रेस सबसे आगे
भदेरवाह नगर निगम में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। यहां भाजपा ने भी तीन सीटें जीते हैं जबकि निर्दलीयों के खातों में चार सीटें गई हैं।जम्मू एंड कश्मीर के पंचायत चुनाव के रुझान और नतीजे राज्य में कांग्रेस के मजबूत होने का संकेत दे रहे है वही भाजपा के खेमे में इन नतीजों के बाद निराशा है.

(साभार- हेडलाइन२४हिंदीडॉटकॉम)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *