क्या राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की होगी बड़ी हार?, उपचुनाव से मिले संकेत

February 10, 2018 by No Comments

भाजपा के लिए राजस्थान में हुए उपचुनाव इस क़दर निराशाजनक रहे हैं कि पार्टी के नेता गंभीर चिंता में हैं और दबी ज़बान में मानने लगे हैं कि आने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी की बड़ी हार हो सकती है. असल में भाजपा ने अजमेर और अलवर की लोकसभा सीटें तो गंवायीं लेकिन साथ ही साथ बुरी तरह से गंवायी. राजस्थान में भाजपा की क्या स्थिति बची इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई ऐसे बूथ रहे जहाँ पार्टी को 1,2 या 0 वोट मिला.

अजमेर लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से सात अजमेर ज़िले में तो एक जयपुर में आती है. इन सभी सीटों पर भाजपा की बड़ी हार हुई. पार्टी ने जो अपना विश्लेषण किया है उसमें पाया है कि नसीराबाद विधानसभा सीट की बूथ संख्या 223 में भाजपा को 1 वोट मिला और 224 में सिर्फ़ 2, इन्हीं बूथों पर कांग्रेस को क्रमशः 582 और 500 वोट मिले. इतना ही नहीं दूदू विधानसभा के बूथ नंबर 49 में भाजपा का खाता ही नहीं खुला जिसका अर्थ ये है कि यहाँ पार्टी के एजेंट ने भी पार्टी को वोट नहीं दिया.

भाजपा के वरिष्ट नेता दबी ज़बान में ये स्वीकार करने लगे हैं कि अब भाजपा को लेकर लोगों का मोह भंग हो गया है वहीँ कांग्रेस अब एक नए रूप में सामने आ रही है. राजस्थान में भाजपा की हार का अंतर इतना बड़ा है कि पार्टी के वरिष्ट नेता कुछ समझ नहीं पा रहे. पार्टी के शहरी वोट भी काफ़ी कम हो गए हैं. कांग्रेस से मुक़ाबला करने के लिए अब कुछ भाजपा नेता ये मानने लगे हैं कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के स्थान पर किसी और के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाना चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *