BJP के स्टार-प्रचारकों की लिस्ट: मोहम्मद राजबली के नाम के आगे से “श्री” ग़ायब; अडवानी को नहीं मिली जगह

शिमला: हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 40 नाम हैं लेकिन इसमें वरिष्ट भाजपा नेता लाल कृष्ण अडवानी का नाम नहीं है.

अडवानी का नाम ना होने से ऐसा लगता है कि अब वरिष्ट नेता की जो रही सही जगह थी वो भी जाती रही. इस लिस्ट में एक दो छोटी-छोटी ग़लतियाँ और भी हैं. इस लिस्ट में मौजूद सभी सदस्यों के नाम के आगे श्री/प्रोफ़/डॉ/सुश्री/रिटायर्ड जनरल का प्रयोग हुआ है लेकिन मोहम्मद राजबली और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम के आगे ऐसे संबोधन नहीं किये गए हैं.

इस फ़ेहरिस्त में प्रेम कुमार धूमल को भी 23वें नंबर पर रखा गया है. इस लिस्ट में कई मुख्यमंत्रियों के नाम हैं. इस पूरी लिस्ट में सिर्फ़ एक मुसलमान नेता का नाम है. भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद राजबली ही एकमात्र मुस्लिम हैं जो इस लिस्ट में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है जबकि दूसरे स्थान पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का है. तीसरे स्थान पर राजनाथ सिंह और चौथे पर वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम हैं. इस लिस्ट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा स्मृति इरानी, उमा भारती, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, और अनुराग ठाकुर के भी नाम हैं.

गौरतलब है कि अगले माह की 9 तारीख़ को हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुश्किल मुक़ाबला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.