बॉलीवुड के ये सितारे कर चुके हैं हज, नंबर 4 को तो लोग आज तक हि’न्दू समझते हैं..

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में कई धर्म के लोग रहते हैं और सभी में प्रेम की भावना है। हम आपको आज देश के कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मु’स्लिम हैं और अपने ध’र्म को शिद्दत से मानते हैं लेकिन किसी की भावना को ठे’स नहीं पहुँचाते। हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन मु’स्लिम सितारों के बारे में जो मुस्लिम हैं और हज भी कर आये हैं।

हज करने वाले अभिनेताओं की बात करें तो आमिर ख़ान का नाम भी आता है। हज के दौरान आमिर की फ़ोटो बहुत वायरल हुई थी। उन्होंने अपनी माँ के साथ हज किया। साल 2012 में हज करने गए आमिर की माँ हज करना चाहती थीं और आमिर ने उनकी ख़्वाहिश पूरी की।

आमिर ने हज के बारे में कहा था कि एक दिन मैंने अपनी माँ से कहा कि मैं आपको कुछ गिफ्ट देना चाहता हूँ, तो मेरी माँ ने मुझसे कहा कि मुझे कुछ गिफ्ट देना है, तो मुझे एक बार हज करवा दो। उन्होंने बताया कि उन्होंने माँ के इस वादे को पूरा किया।

मशहूर फिल्म म्यूजिक डायरेक्टर ए आर रहमान ने भी हज किया है। वो दो बार हज कर चुके हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वो बहुत धा’र्मिक व्यक्ति हैं। ए आर रहमान का पहले नाम दिलीप कुमार था लेकिन बाद में उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया।

इन्होंने पहले 2004 और फिर 2006 में हज किया। रहमान दुनिया भर में मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर हैं। रहमान ऑस्कर अवार्ड विजेता संगीतकार हैं. उनके चाहने वाले पूरी दुनिया में हैं. हज करने वाले फिल्मी सितारों की बात करें तो इसमें कादर ख़ान का नाम भी आता है।

कादर अपने दौर के मंझे हुए अभिनेताओं में शुमार किये जाते थे. उन्होंने कई फिल्मों की कहानियाँ और डायलॉग भी लिखे थे.हाल ही में उनका लंबी बीमारी के बाद इन्ति-क़ाल हो गया। कादर जब हज करने गए थे तो उनके साथ उनके दो बेटे भी मौजूद थे।

मशहूर फिल्म अभिनेता जिन्हें लोग दिलीप कुमार के नाम से जानते हैं, वो भी हज कर चुके हैं। दिलीप का असली नाम यूसुफ खान है। दिलीप के साथ उनकी पत्नी सायरा बानो भी हज के लिए गईं थीं। दिलीप कुमार बॉलीवुड इतिहास के सबसे शानदार अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। दिलीप कुमार के बारे में लोग कहते हैं कि वो अपनी निजी ज़िन्दगी में काफी धार्मिक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.