सऊदी अरब की ओर मिसाइल लांच की गयी तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: ब्रिटेन

March 8, 2018 by No Comments

ब्रिटेन ने साफ़ कर दिया है कि सऊदी अरब की ओर आने वाली मिसाइल को बर्दाश्त नहीं किया जाए. ब्रिटिश फोरेन सेक्रेटरी बोरिस जॉनसन ने कहा कि ईरानी मिसाइल अगर सऊदी की ओर लांच की जाती हैं तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. अशार्क अल अवसात को दिए इंटरव्यू में जॉनसन कहते हैं कि ब्रिटेन ये समझता है कि सऊदी अरब को अपने आप को डेफेंड करना है.उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की ओर अगर किसी भी ईरानी मिसाइल के ज़रिये हमला किया गया तो ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा..हम इसका ख़ात्मा देखना चाहते हैं.

गौर करने की बात है कि यमन में चल रहे गृह युद्ध में सऊदी अरब अहम् भूमिका अदा कर रहा है. अरब मिलिट्री कोएलिशन के अहम् मेम्बर के बतौर सऊदी अरब सरकार को मदद दे रहा है. यमन की सरकार की लड़ाई यहाँ हौथी विद्रोहियों से चल रही है. हौथी विद्रोही को ईरान जैसे देशों का समर्थन हासिल है. ईरान हौथी विद्रोहियों को हथियार भी सप्लाई कर रहा है. इस लड़ाई में शुरू में हौथी विद्रोहियों ने यमन की सरकार को बुरी तरह परास्त किया था लेकिन अब यमनी सरकार को सऊदी अरब के समर्थन से मज़बूती मिली है.

यमन में साल 2011 से गृह युद्ध चल रहा है. इस गृह युद्ध में बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. इसके अलावा बड़े स्तर पर यहाँ हैजा भी फैला है. सत्ता के संघर्ष का ये युद्ध आम जनता के लिए भारी छति लाया है. यमन क्राइसिस की शुरुआत 2011 में हुई थी जब शांतिपूर्वक ढंग से लोगों ने सरकार का विरोध किया था लेकिन 2012 तक इसने हिंसक रूप ले लिया जिसके बाद हिंसा का ऐसा दौर शुरू हुआ जो ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *