गठबंधन से मज़बूत हुई बसपा, जारी की उम्मीदवारों की आख़िरी लिस्ट

November 2, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ की सियासी रणभूमि में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधे मुकाबले को मायावती और अजीत जोगी ने आपस में हाथ मिलाकर त्रिकोणीय बना दिया है. जनता कांग्रेस जोगी (जेसीजेसी) 55 और बसपा 33 सीटों पर चुनाव लड़ने का तालमेल हुआ है. इससे पहले बसपा ने 33 सीटों में से 29 सिटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है.बसपा ने अपनी आखिरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने कुल 4 उम्मीदवारों के नाम घोषित किया है. बसपा की पांचवी लिस्ट में घोषित किए गए नामों में भरतपुर के सोनहत से कृष्णा प्रसाद चेरवा, अंबिकापुर से सीताराम मानिकपुरी, पाली तानाखार से तपेश्वर मरावी और खरसिया से नारायण सिदार शामिल हैं.

दरअसल बसपा के खाते में ऐसी सीटें आई हैं जो दलित और आदिवासी बहुल मानी जाती हैं. जांजगीर, बलौदाबजार, मुंगेली आदि जिलों की सीटों पर बसपा प्रमुखता दी गई है. इन्हीं इलाकों में पार्टी का जनाधार भी है. हालांकि मौजूदा समय में बसपा के पास महज एक सीट हैं. छत्तीसगढ़ में बसपा और जोगी के बीच हुए गठबंधन से दोनों पार्टियां उम्मीद लगाए हुए हैं. उन्हें लगता है कि गठबंधन से न सिर्फ उनका वोट फीसदी बढ़ेगा बल्कि सीटों में भी बढ़ोतरी होगी.जोगी के साथ हुए गठबंधन में बसपा को के खाते में दो दर्जन सीटें ऐसी आई हैं,  जिस पर पिछले चुनाव में उसे 5 हजार से कम वोट मिले थे. बसपा ने सुरक्षित सीटों पर जो अपने उम्मीदवार उतारे हैं उनमें नवागढ़ ऐसी सीट है जहा पिछले चुनाव में 2805 वोट ही मिले थे. जबकि अहिवारा सीट पर बसपा उम्मीदवार को महज 1270 वोट मिले थे.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. पहले चरण में 12 नवंबर को नक्सल प्रभावित इलाके की 18 सीटों पर वोटिंग होगी. जबकि 20 नवंबर को दूसरे चरण में शेष 72 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें, कांग्रेस ने 39 सीटें मिली थीं. जबकि एक सीट बीएसपी और एक निर्दलीय के खाते में गई थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *