लड़कियों को नीचा दिखाती एक मैट्रीमोनी साइट, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #ChangeHerNot

January 30, 2018 by No Comments

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर आज #ChangeHerNot हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। धरती में मनुष्य की उत्पति के बाद समाज में महिलाओं के साथ शुरू हुआ भेदभाव आज भी जारी है। इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि इंटरनेट पर एक मैट्रीमोनी साइट पर लड़कियों की सेल लगाई गई है। जिसमें शादी के लिए कस्टमाइज्ड लडकियां प्रोवाइड करवाई जा रही है।

आज भी बराबरी और समान अधिकारों की लड़ाई लड़ रही महिलाओं को धर्म, जाति के अलावा स्लिम, ब्लैक ब्यूटी, इंग्लिश स्पीकिंग, घरेलु, आज्ञाकारी, बचत फोकस्ड, लो-मेंटेनन्स, फेयर स्किन, संस्कारी, सिंगर, डांसर, होम केयर एक्सपर्ट, जैसी कैटेगरीज में बांटा गया है।
इसमें बताया गया है कि कैसे आप इंडियन बहु और पत्नी का चयन करें। इसके लिए वेबसाइट पर ही टिप्स भी दिए गए हैं। सोशल मीडिया यूज़र्स इस बारे में नाराजगी जताते हुए इस तरह की टिप्पणियां दे रहे हैं:
वेबसाइट का नाम है, Mysonikudi.com, वेबसाइट पर लड़कियों को इस तरह से कैटेगरीज में बांटने के किये सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर इसकी काफी आलोचना की जा रही है।

मैंने आज इंटरनेट पर एक भयानक वेबसाइट देखी, Mysonikudi.com इसपर जिस तरह से महिलाओं और दुल्हनों की मजाक बनाया गया है, वे देखने के लिए आप आश्चर्यचकित होंगे। ऐसा लगता है जैसे वे एक आदमी की जरूरत के मुताबिक महिलाओं का निर्माण करते हैं।

टेलर-मेड ब्राइड्स, क्या मैंने इसे सही देखा? या क्या यह टेलर-मेड ब्राइडल वियर है ?
और अंदाज लगाइये क्या? इस वेबसाइट पर दूल्हों द्वारा ‘दुल्हन की समीक्षा’ भी की गई है, क्या मुझे हंसना चाहिए या रोना चाहिए? हम किस सदी में रह रहे हैं?

एक ऐसा पोर्टल, जहाँ दुल्हनों के रूप में लड़कियों को डिस्प्ले किया जा रहा है,
संकारी, आज्ञाकारी, एनआरआई-तैयार, आदि से चुनें! क्या शादी करने के लिए लड़कियों को बदलने की ज़रूरत है, महिलाओं से ऐसी अपेक्षा क्यों की जा रही है कि वह इन तरह की कैटेगरीज में फिट हो जाएँ।

तो अब इंटरनेट पर ‘मेड-टू-ऑर्डर’ दुल्हनों की सप्लाई की जा रही है, आज इसे देखकर विश्वास नहीं हो रहा है। हम महिलाओं से यह सब क्यों उम्मीद करते हैं?

भारत में शादी की इस तरह के तरीके बिलकुल ग़लत हैं। समय आ गया है कि समझ जाना चाहिए कि शादी के लिए महिलाओं से उनके वास्तविक जीवन को बदलने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।

क्या एक उचित जीवन साथी ढूंढने के लिए ऐसा किया जाता है? यह कई स्तरों पर अपमानजनक है!
Mysonikudi.com, फेयर स्किन की दुल्हन ? आखिर देश में रंगभेद के आधार पर लड़कियों के साथ भेदभाव खत्म होगा ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *