राहुल गाँधी के अध्यक्ष बनने को लेकर आज होगी बड़ी घोषणा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज अपने निवास पर एक अहम बैठक बुलाई है।
इस बैठक में सोनिया गांधी कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के एजेंडे पर चर्चा करेगी। इस बैठक में उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ताजपोशी पर भी चर्चा हो सकती है।
गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब के विमोचन के मौके पर सोनिया गांधी ने राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के संकेत दिए थे। कांग्रेस वर्किंग कमिटी के पास पार्टी अध्यक्ष चुनने का अधिकार होता है। पार्टी के संविधान ने इस कमेटी को अध्यक्ष चुनने की शक्ति दी हुई है।
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कमेटी 24 अक्टूबर को राहुल गांधी को अध्यक्ष चुनेगी। बताया जा रहा है कि राहुल को अध्यक्ष चुने जाने के लिए किसी तरह की वोटिंग नहीं की जायेगी। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि लगभग सभी राज्य ईकाईयां, यूथ कांग्रेस और महिला मोर्चा आदि पहले ही राहुल को पार्टी अध्यक्ष के तौर पर देख रहे हैं।

कांग्रेस ने साल 2014 लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी को पार्टी उपाध्यक्ष बनाया गया था। लेकिन सोनिया गांधी की स्वास्थ्य समास्याओं को देखते हुए पार्टी में लगातार राहुल गांधी को अध्यक्ष का कार्यभार सौंपे जाने की मांग उठती रही है।
हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब के विमोचन के मौके पर पहुंची सोनिया गांधी ने मीडिया से बातचीत करत्ते हुए बताया था कि राहुल गांधी जल्द ही ये जिम्मेदारी संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.