ओवैसी-केसीआर से टक्कर लेने चली कांग्रेस के पास मुसीबतों का पहाड़

November 15, 2018 by No Comments

हैदराबाद। तेलंगाना मे दिसंबर महीने मे 119 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव होना है। इसके लिए सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तैयारी कर रहे हैं। सत्ताधारी पार्टी तेलगूदेशम राष्ट्र समीति (टीआर एस ) को सत्ता से हटाने के लिए सभी दल अपने गणित बिठाने मे लगे हुए हैं। राज्य में चार क्षेत्रीय दलों आईएनसी, टीजेएस, टीडीपी और सीपीआई ने ‘महाकुटुमी’ (महागठबंधन) के गठन की घोषणा की है। लेकिन इसी बीच कांग्रेस के अंदरूनी कलह की ख़बरें सामने आ रही थीं ।जिसको केन्द्रीय नेतृत्व के हस्तक्षेप के बाद दूर कर दिया गया है।

इसी कड़ी मे कांग्रेस की और से जेट्टी कुसुम कुमार को तेलंगाना कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को तेलंगाना कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर उनकी नियुक्ति की है। सूत्रों के अनुसार तेलंगाना में प्रदेश कांग्रेस संगठन को मज़बूत करना चाहती है। इसकी ज़िम्मेदारी जेट्टी कुसुम कुमार को दी गई है। इसके अलावा कांग्रेस ने इलेक्शन कमीशन को-ऑर्डिनेशन और अनुशासन कार्रवाई समिति का गठन भी किया है। जानकार इस क़वायद को तेलंगाना कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बीच मतभेदों और असंतोष को खत्म करने के एक प्रयास के रूप मे देख रहे है।उल्लेखनीय है कि तेलंगाना में महाकूटमी के बाद पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता असंतोष व्यक्त कर रहे हैं।

तेलंगाना कांग्रेस के लिए दूसरी परेशानी मुस्लिम नेताओं की नाराजगी भी है। कुछ मुस्लिम नेताओं ने पार्टी छोड़ने की बात भी कही है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की तेलंगाना चुनाव के लिए प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी होने के बाद मुस्लिम नेताओं में असंतोष बढ़ा। सूत्रों के अनुसार मुस्लिम नेताओं ने तेलंगाना चुनाव के लिए कांग्रेस आलाकमान से 14 सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग की थी। फ़िलहाल इनमें से केवल चार सीटों पर ही हाई कमान की मुहर लगी। इन चार सीटों में से तीन सीटे हैदराबाद पुराना शहर से हैं जबकि एक सीट कामारेड्डी से है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *