कर्णाटक उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस का कमाल, भाजपा पर बनायी ज़बरदस्त बढ़त

November 6, 2018 by No Comments

कर्णाटक में तीन लोकसभा सीटों और दो विधानसभा सीटों पर हाल ही में उपचुनाव हुए हैं, आज उसके लिए नतीजे घोषित हो रहे हैं.इन उपचुनाव में लोगों ने बढ़चढ़ कर वोट डाले. इस चुनाव में 67 प्रतिशत वोट पड़े. ऐसा माना जा रहा है कि ये उपचुनाव सत्ताधारी जेडीएस-कांग्रेस के लिए सबसे अहम् हैं. ये उपचुनाव इसलिए भी महत्त्वपूर्ण हैं क्यूंकि इसके कुछ ही महीनों बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. उपचुनाव के नतीजों से भाजपा और कांग्रेस दोनों की ही रणनीति प्रभावित होगी.

बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के VS उगरप्पा इस समय भाजपा के प्रत्याशी जे शांता से 45 हज़ार से भी अधिक वोट से आगे चल रहे हैं. मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस आगे चल रही है जबकि शिमोगा से भाजपा उम्मीदवार आगे हैं. रामनगरम विधानसभा सीट से जेडीएस उम्मीदवार आगे हैं जबकि जामखंडी से कांग्रेस. कुल मिलकर जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन 4 सीटों पर आगे चल रही है और भाजपा सिर्फ़ एक सीट पर. हालाँकि अभी शुरूआती दौर की ही गिनतियाँ हैं लेकिन जिस प्रकार से कांग्रेस-जेडीएस ने बढ़त बनायी है, भाजपा के लिए राह कठिन लग रही है. भाजपा नेता इस समय कुछ बोलने की स्थिति में नहीं हैं जबकि कांग्रेस-जेडीएस कैंप में उत्साह देखा जा सकता है.

कर्नाटक के शिवमोगा, बेल्लारी और मांड्या लोकसभा सीट और रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. पांच सीटों के 6,450 मतदान केंद्रों पर मत डालने के पात्र लोगों की कुल संख्या 54,54,275 थी. चुनाव मैदान में कुल 31 उम्मीदवार उतरे थे. हालांकि, मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और भाजपा के उम्मीदवारों के बीच ही माना जा रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *